Move to Jagran APP

मौसम की बिगड़ी चाल कर रही बीमार, बढ़ रहीं ये परेशानियां Agra News

दोपहर में गर्मी रात में सर्दी से फैल रहा वायरल संक्रमण। सर्दी-जुकाम और बुखार के बढ़ रहे मरीज।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 04:30 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 04:30 PM (IST)
मौसम की बिगड़ी चाल कर रही बीमार, बढ़ रहीं ये परेशानियां Agra News
मौसम की बिगड़ी चाल कर रही बीमार, बढ़ रहीं ये परेशानियां Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। सुबह सर्दी, दोपहर में गर्मी और रात को सर्द हवा। वहीं, वातावरण में अति सूक्ष्म कण (पीएम 2.5) का स्तर भी बढ़ रहा है। मौसम में हो रहे बदलाव से नाक में जलन, शरीर में टूटन और चिड़चिड़ापन की समस्या होने लगी है।

loksabha election banner

पिछले 10 दिनों से न्यूनतम तापमान आठ से 12 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 से 28 डिग्री के बीच दर्ज किया है। सुबह और रात के तापमान में 14 से 16 डिग्री का अंतर दर्ज किया जा रहा है। वहीं, यह मौसम वायरस के लिए अनुकूल है, इसके साथ ही पीएम 2.5 का स्तर भी बढ़ रहा है। मौसम में हो रहे इस तरह के बदलाव से वायरल संक्रमण से सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी और शरीर में टूटन की समस्या बढऩे लगी है। इससे चिड़चिड़ापन की समस्या भी हो रही है।

खूब पानी पीएं, मुंह ढंक कर रहें

इस मौसम में वायरल संक्रमण से बचने के लिए खूब पानी पीएं, घर का बना हुआ खाना खाएं। वहीं, एलर्जी के कारण सर्दी जुकाम न हो इसके लिए मुंह ढंक कर रहें। मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

विशेषज्ञों की राय

यह मौसम वायरस संक्रमण के लिए अनुकूल है, एलर्जी के कारण नाक में जलन और सर्दी जुकाम के मरीज बढ़ रहे हैं। ऐसे में दोपहर में गर्मी लगने पर बच्चों को गर्म कपड़े नहीं पहना रहे हैं। यह घातक हो रहा है।

डॉ. नीरज यादव, बाल रोग विशेषज्ञ एसएन मेडिकल कॉलेज

सर्दी जुकाम और बुखार के मरीज बढ़ रहे हैं, इसके साथ ही शरीर में टूटन की समस्या हो रही है। इस मौसम में पानी का सेवन अधिक करें, सर्द हवा से बचें।

डॉ. मृदुल चतुर्वेदी, फिजीशियन एसएन मेडिकल कॉलेज

सुबह और दोपहर के तापमान में 15 से 17 डिग्री का अंतर है। इस अंतर के लिए दिमाग भी तैयार हो रहा है, इससे चिड़चिड़ापन की समस्या हो रही है।

डॉ. दिनेश राठौर, प्रमुख अधीक्षक मानसिक स्वास्थ्य संस्थान एवं चिकित्सालय  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.