आगरा, जागरण संवाददाता। शारदीय नवरात्र के समापन के बाद शुक्रवार को विजयदशमी पर्व मनाया जाएगा। धर्म की अधर्म पर विजय के इस उत्सव को लेकर शहरभर में रावण के प्रतीकात्मक पुतलों का दहन किया जाएगा। आगरा कैंट स्थित गोवर्धन स्टेडियम में श्रीरामलीला महोत्सव के अंतर्गत रावण के पुतले का दहन रात आठ बजे किया जाएगा। हालांकि कोविड-प्रोटोकाल के कारण पुतला दहन प्रतीकात्मक रूप से ही होगा।

रावतपाड़ा स्थित मन:कामेश्वर महादेव मंदिर परिसर में चल रहे श्रीरामलीला महोत्सव में भी मंदिर के गेट पर रावण के प्रतीकात्मक पुतले का दहन किया जाएगा।

वहीं फतेहाबाद रोड, ताजनगरी स्थित पार्श्वनाथ पंचवटी कालोनी में रात आठ बजे रावण के पुतले का दहन किया जाएगा।

रावण व शस्त्र-शास्त्र का पूजन

विजयदशमी पर शुक्रवार को लंकापति महाराज दशानन रावण पूजा आयोजन समिति रावण की पूजा अर्चना कर हवन व कन्या पूजन करेगी। आयोजन दोपहर 12 बजे से सिकंदरा स्थित रामलाल वृद्धाश्रम में होगा।

अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा यमुना आरती स्थल पर तीसरे पहर साढ़े चार बजे से शास्त्र पूजन कार्यक्रम का आयोजन करेगा। वहीं छीपीटोला स्थित थाना रकाबगंज के पीछे साईं बाबा मंदिर पर शस्त्र पूजन का आयोजन सुबह 11 बजे से किया जाएगा। अग्रसेना दशहरे पर वैश्य व्यापारियों का शस्त्र पूजन कार्यक्रम करेगा। कार्यक्रम लोहामंडी स्थित महाराजा अग्रसेन भवन में तीसरे पहर तीन बजे से होगा।

क्षमावाणी व सम्मान समारोह

आगरा खंडेलवाल दिगंबर जैन समिति शुक्रवार को हरीपर्वत स्थित एमडी जैन इंटर कालेज में क्षमावाणी पर्व व रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन करेगी। सुबह साढ़े 10 बजे से शुरू होने वाले कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी आफ राजस्थान के कुलपति प्रो. राजीव जैन बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। इसमें शादी के 50 वर्ष पूरे करने वाले समाज के युगलों का स्वागत, मेधावी विद्यार्थियों का सम्मान व त्यागी-वृतियों का सम्मान किया जाएगा।

वहीं राष्ट्र के नायाब मोती सामाजिक संस्था शुक्रवार को खंदारी स्थित कुशवाहा पार्क में मिशन शक्ति को समर्पित नवदुर्गा सम्मान समारोह व साइकिल वितरण कार्यक्रम करेगी।

जैन संतों के प्रवचन

राजामंडी स्थित श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर में ससंघ विराजमान मुनि प्रणम्य सागर के मंगल प्रवचन होंगे। वहीं नार्थ ईदगाह स्थित आदिनाथ दिगंबर जैन मंदिर में मुनि वीर सागर, विशाल सागर और धवल सागर महाराज के ससंघ सानिध्य में महामंडल विधान का सुबह नौ बजे से होगा। वहीं स्थानकवासी जैन ट्रस्ट महावीर भवन में जैनाचार्य ज्ञानचंद महाराज के प्रवचन होंगे।

Edited By: Prateek Gupta