Move to Jagran APP

UP Board: नकल विहीन परीक्षा की तैयारी, कहीं दावों की निकल न जाए हवा Agra News

कई केंद्रों ने अब नहीं जमा कराए अपने यूजर आइडी व पासवर्ड। 20 को कैसे होगा ऑनलाइन कनेक्टिविटी ट्रायल। सदर तहसील के परीक्षा केंद्रों को 20 जनवरी तक का दिया समय।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 04:04 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 04:04 PM (IST)
UP Board: नकल विहीन परीक्षा की तैयारी, कहीं दावों की निकल न जाए हवा Agra News
UP Board: नकल विहीन परीक्षा की तैयारी, कहीं दावों की निकल न जाए हवा Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। नकल विहीन यूपी बोर्ड परीक्षा का दावा सीसीटीवी कैमरे, वॉयस रिकॉर्डर और राउटर-इंटरनेट की जुगलबंदी से तय होगा। इसकी जिम्मेदारी मॉनिटरिंग सेल को सौंपी गई है, जो शाहगंज स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में बनाई गई है। 20 जनवरी को प्रदेशभर के केंद्रों से इनका ट्रायल होना है। स्थिति यह है कि अभी तक कई केंद्रों ने शिक्षा विभाग में अपना यूजर आइडी और पासवर्ड तक जमा नहीं कराया है, जिसके लिए विभाग ने गुरुवार को आदेश जारी कर केंद्रों के लिए तय तिथि जारी की है।

loksabha election banner

इसके अंतर्गत सदर तहसील के 71 परीक्षा केंद्रों को 17 से लेकर 20 जनवरी तक सुबह 10 से 12 और दोपहर एक से तीन बजे की पाली में अपने सीसीटीवी और वॉयर रिकॉर्डर सिस्टम की कनेक्टिविटी यूजर आइडी और पासवर्ड विभाग में बनी मॉनिटरिंग सेल में जमा कराना है। फतेहाबाद तहसील के केंद्रों को 20 व 21 जनवरी, एत्मादपुर तहसील के केंद्रों को 21 व 22 जनवरी को, खेरागढ़ तहसील के केंद्रों को 22 व 23 जनवरी को, बाह तहसील के केंद्रों को 23 जनवरी को जबकि किरावली तहसील के केंद्रों को 24 जनवरी को अपने यूजर आइडी पासवर्ड विभाग में जमा कराने होंगे।

अब तक 30 ही सेंटर हुए ऑनलाइन

20 जनवरी को प्रदेश के सभी केंद्रों की मॉनिटरिंग सेल में ऑनलाइन कनेक्टिविटी चेक की जाएगी, लेकिन स्थिति यह है कि अब तक सिर्फ 30 सेंटर ने ही अपना यूजर आइडी और पासवर्ड विभाग में जमा कराया है। शेष केंद्रों से विभाग लगातार गुहार लगा रहा है, लेकिन वह लगातार टाल रहे हैं। वहीं कुछ केंद्रों में अब सीसीटीवी कैमरे, वॉयस रिकॉर्डिंग सिस्टम, राउटर और इंटरनेट सिस्टम अब तक नहीं लग पाया है, जिस कारण उनकी कनेक्टिविटी भी अटकी पड़ी है।

20 जनवरी को सभी केंद्रों की मॉनिटरिंग सेल से कनेक्टिविटी के ट्रायल किया जाएगा। आगरा के बाद गुरुवार को मथुरा में मॉनिटरिंग सेल शुरू की जा चुकी है। इसके बाद फीरोजाबाद और मैनपुरी की बारी है। वक्त रहते सारी व्यवस्था कर ली जाएगी, इसके लिए सभी केंद्रों और अधिकारियों को निर्देश दिए जा चुके हैं।

डॉ. मुकेश अग्र्रवाल, संयुक्त शिक्षा निदेशक।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.