Move to Jagran APP

Fight Against CoronaVirus: Immunity Boost करने के लिए बेस्ट उपाय हैं ये चार, जानिए विशेषज्ञ की राय

Fight Against CoronaVirus कोरोना से बचाव को गिलोय का सेवन फायदेमंद। कोरोना काल में आयुर्वेदिक उपायों से आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी। संक्रमण से बचाने में अदरक व गिलोय का सेवन फायदेमंद है। एक चम्मच घी में गुड़ मिलाकर खाएं। गुड़ में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट होता है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 19 Apr 2021 05:57 PM (IST)Updated: Mon, 19 Apr 2021 05:57 PM (IST)
Fight Against CoronaVirus: Immunity Boost करने के लिए बेस्ट उपाय हैं ये चार, जानिए विशेषज्ञ की राय
कोरोना से बचाव को गिलोय का सेवन फायदेमंद।

आगरा, जागरण संवाददाता। होम्योपैथी चिकित्सक डॉ. पार्थ सारथी शर्मा ने बताया क‍ि कोरोना से लड़ने के लिए आपकी इम्यूनिटी मजबूत होनी चाहिए और ऐसे में अदरक, गुड़-घी, गिलोय और तुलसी के पत्तों का सेवन काफी कारगर हो सकता है। उन्‍होंने बताया क‍ि अदरक मौसमी संक्रमण से बचाता है वहीं गिलोय, तुलसी और गुड़ से इम्यूनिटी मजबूत होती है। औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का सेवन आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकता है। सुबह तुलसी की पत्तियां खाएं। तुलसी की चाय, काढ़ा का सेवन करें। शोध में ये पाया गया है कि तुलसी विटामिन ए, डी, आयरन, फाइबर से भरपूर है। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है। खास तौर पर सर्दी-खांसी में ये काफी कारगर साबित होती है और इम्यूनिटी मजबूत होती है।

loksabha election banner

उन्‍होेंंने बताया क‍ि कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर का सेवन करने से भी आपको कई परेशानियों से लड़ने की शक्ति मिलेगी। ये रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है। पेट के लिए काफी लाभदायक है। काढ़ा बनाकर पीना सबसे ज्यादा असरदार होता है। घी और गुड़ से आपको कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने में काफी मदद मिलेगी। लंच के बाद इसका सेवन करें। एक चम्मच घी में गुड़ मिलाकर खाएं। गुड़ में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट होता है। ऐसे में ये इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होता है। उन्‍होंने बताया क‍ि शहद और अदरक दोना को सेवन आपकी इम्यूनिटी में इजाफा करने में अहम भूमिका निभाता है। एक चम्मच शहद में थोड़ा सा अदरक मिलाएं। थोड़ी काली मिर्च मिलाकर सेवन करें। रोजाना सुबह पीना फायदेमंद होगा। उन्‍होंने बताया क‍ि आम और स्ट्रॉबेरी दोनों ही फल शरीर में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कारगर साबित होते हैं। इनमें एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा पाई जाती है जो मुख्य रूप से इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करती है। इसलिए ये ड्रिंक कोरोना काल में काफी फायदा पहुंचाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.