Move to Jagran APP

UP Board मूल्यांकन: भौतिक विज्ञान में लिखा 'रहिमन धागा प्रेम का', कबीर और रहीम के दोहे पढ़कर परीक्षक हुए हैरान

UP Board Evaluation भौतिक विज्ञान की उत्तर पुस्तिका में एक परीक्षार्थी के कबीर और रहीम के दोहे कापियां चेक करने वालों के बीच चर्चा का विषय रहे। छात्र कापियों में पास करने की गुहार लगा रहे हैं। परीक्षकों को दाे उत्तर पुस्तिकाओं में सौ-सौ के नोट भी निकले।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Wed, 22 Mar 2023 07:13 AM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 07:13 AM (IST)
UP Board मूल्यांकन: भौतिक विज्ञान में लिखा 'रहिमन धागा प्रेम का', कबीर और रहीम के दोहे पढ़कर परीक्षक हुए हैरान
मेरठ क्षेत्रीय कार्यालय के उप सचिव एसके शर्मा आगरा के मूल्यांकन केंद्र पर, प्रधानाचार्य डा. जनक सिंह। सौ. विभाग

आगरा, जागरण संवाददाता। उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) परीक्षा की उत्तरपुस्तिका मूल्यांकन में रोजाना नई-नई बातें सामने आ रही हैं। सोमवार को एक परीक्षा केंद्र में इंटर भौतिक विज्ञान की उत्तरपुस्तिका में कबीर और रहीम के दोहे लिखे देखकर परीक्षक हैरान रह गए। एकबारगी उन्हें लगा कि कहीं गलती से उनके पास हिंदी की उत्तरपुस्तिका तो नहीं आ गई, जबकि एक अन्य केंद्र पर अंग्रेजी की दो उत्तरपुस्तिका में 100-100 रुपये के नोट निकले।

loksabha election banner

उत्तर पुस्तिका में दोहे देखकर चौंके परीक्षक

इंटर भौतिक विज्ञान की उत्तर पुस्तिका में एक प्रश्न के उत्तर में रहीम का दोहा रहिमन धागा प्रेम का, मत तोड़ो चटकाय। टूटे से फिर ना जुड़े, जुड़े गांठ परि जाय लिखा था। एक बार तो परीक्षक को इस पर विश्वास नहीं हुआ और उन्होंने पटलकर उत्तरपुस्तिका के विषय को जाना, बाद में जब उस पर भौतिक विज्ञान लिखा देखा, तो उन्होंने परीक्षार्थी को शून्य अंक दिया। वहीं एक अन्य प्रश्न के उत्तर में कबीर का दोहा बुरा जो देखन मैं चला, बुरा न मिलिया कोय। जो मन खोजा अपना, मुझ-सा बुरा न कोय लिखा था। अंत में परीक्षार्थी ने परीक्षक से पास होने लायक अंक देने की गुहार भी लगाई।

उत्तरपुस्तिकाओं से निकले नोट

एक अन्य केंद्र पर अंग्रेजी हाईस्कूल की परीक्षा में दो उत्तरपुस्तिका में से 100-100 रुपये के एक-एक नोट निकले। इसके बाद अन्य परीक्षक भी अपनी-अपनी उत्तरपुस्तिका को झाड़कर देखने लगे। किसी अन्य की उत्तरपुस्तिका में कुछ नहीं निकला, तो परीक्षकों ने उन रुपये से चाय और बिस्किट मंगाकर आपस में साझा की।

63,880 उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन

सोमवार को शहर के पांच केंद्रों पर परीक्षकों ने 63,880 उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन किया। इनमें शाहगंज स्थित राजकीय इंटर कालेज में 373 में से पहुंचे 127 परीक्षकों ने 8102 उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन किया। आरबीएस इंटर कालेज में 415 में से 150 परीक्षकों ने 9977, एमडी जैन इंटर कालेज में 435 में से 225 परीक्षकों ने 9175, फतेहचंद इंटर कालेज में 955 में से 495 परीक्षकों ने 16044 और नगर निगम इंटर कालेज में 926 में से 597 परीक्षकों ने 20582 उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन किया। अब तक कुल 6,93,019 उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन हो चुका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.