Move to Jagran APP

Night Tourism in Agra: निराशा में उतरा रहे आगरा के पर्यटन उद्योग में आशा की किरण जगा गए केंद्रीय संस्‍कृति राज्‍य मंत्री

केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री ने पर्यटन कारोबारियों के साथ देर रात की बैठक। भाजपा के चुनावी घाेषणा पत्र में शामिल हाेगा आगरा में नाइट टूरिज्म का विकास। पर्यटकों के रात्रि प्रवास को बढ़ाने को स्मारकों को रात में खोलने कृत्रिम प्रकाश में रोशन कराने का प्रयास करेंगे।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 30 Sep 2021 11:35 AM (IST)Updated: Thu, 30 Sep 2021 11:35 AM (IST)
Night Tourism in Agra: निराशा में उतरा रहे आगरा के पर्यटन उद्योग में आशा की किरण जगा गए केंद्रीय संस्‍कृति राज्‍य मंत्री
आगरा के पर्यटन उद्यमियों के साथ केंद्रीय संस्‍कृति राज्‍यमंत्री।

आगरा, जागरण संवाददाता। उप्र में वर्ष 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकार रूठों को मनाने में जुट गई है। कोरोना काल में सर्वाधिक प्रभावित पर्यटन उद्योग की सरकार ने सुध ही नहीं ली थी। ऐसे में निराशा में उतरा रहे पर्यटन कारोबारियों को आगरा प्रवास पर आए उप्र के सह-प्रभारी व केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने मंगलवार देर रात साधने की कोशिश की। उन्होंने पर्यटन कारोबारियों के साथ बैठक कर चुनावी घोषणा-पत्र के लिए सुझाव मांगे। आश्वासन दिया कि आगरा में पर्यटकों के रात्रि प्रवास को बढ़ाने को नाइट टूरिज्म के विकास के लिए स्मारकों को रात में खोलने, उन्हें कृत्रिम प्रकाश में रोशन करने और साउंड एंड लाइट शो की शुरुआत को वो प्रयास करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से वार्ता कर आगरा में नाइट टूरिज्म के विकास का सुझाव भाजपा के चुनाव घोषणा-पत्र में शामिल कराया जाएगा।

loksabha election banner

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल देर रात शिल्पग्राम रोड स्थित पर्ल पैलेस पहुंचे, यहां उनका स्वागत होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन और आगरा टूरिज्म डवलपमेंट फाउंडेशन द्वारा किया गया। पर्यटन कारोबारियों ने उन्हें आगरा में रात्रि पर्यटन आकर्षण के अभाव में पर्यटकों के रात्रि प्रवास नहीं करने की जानकारी दी। रात्रि प्रवास को बढ़ावा देने के लिए स्मारकों को दिल्ली के समान रात में खोलने, ताजमहल व एत्माद्दौला को छोड़कर अन्य स्मारकों को रात में कृत्रिम प्रकाश में रोशन करने, आगरा किला व फतेहपुर सीकरी में साउंड एंड लाइट शो कराने की मांग की। हेरिटेज कारिडोर को विकसित करने, स्मारकों के कंपोजिट टिकट, ताजमहल के गुंबद पर आफ सीजन में मडपैक ट्रीटमेंट और वीआइपी मूवमेंट के दौरान स्मारकों को पर्यटकों के लिए बंद नहीं किए जाने की मांग भी उन्होंने उठाई। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पूरी दुनिया में नाइट टूरिज्म विकसित हो रहा है। आगरा में भी इसके लिए प्रयास किए जाएंगे। स्मारकों के कंपोजिट टिकट के मामले को एडीए उपाध्यक्ष देख रहे हैं। साउंड एंड लाइट शो के संदर्भ में उन्होंने तत्काल फोन पर विभागीय अधिकारियों से वार्ता भी की।

पथकर हटाने के सुझाव पर मंत्री का सकारात्मक रुख

होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश चौहान ने केंद्रीय मंत्री के समक्ष देशभर में केवल आगरा के स्मारकों पर लागू पथकर की वजह से स्मारकों का टिकट अत्यधिक महंगा होने का मुद्दा उठाया। उन्होंने पथकर हटवाने की मांग करते हुए कोर्ट के आदेशों की भी जानकारी दी। केंद्रीय मंत्री ने उन्हें पथकर से संबंधित सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की प्रति उपलब्ध कराने को कहा।

देश की छवि हो रही है खराब

आगरा टूरिज्म डवलपमेंट फाउंडेशन के अध्यक्ष संदीप अरोड़ा ने कहा कि देशभर के स्मारकों के आसपास का क्षेत्र एएसआइ के नियमों की वजह से प्रभावित हो रहा है। स्मारकों के आसपास रहने वाले लोग अपने घरों की मरम्मत तक नहीं करा पाते हैं, जिससे वो खराब नजर आते हैं। इससे यहां आने वाले पर्यटकों के समक्ष देश की छवि खराब होती है। उन्होंने नियमों में ढील देने या फिर ताजगंज समेत अन्य स्मारकों के निकट के क्षेत्र को एएसआइ द्वारा टेकअप कर देखरेख करने की बात कही। केंद्रीय मंत्री ने इस पर स्मारकों का कैटेगराइजेशन करने की बात कही।

यह रहे मौजूद

बैठक में संजीव जैन, मुनेंद्र जादौन, नंदू गुप्ता, राजेश कालिया, संजीव भारती, संजय सिंह, राजकुमार खंडेलवाल, शिवांकर शर्मा, रोहित वाधवा, राजपाल सिंह, विकास कश्यप, राहुल अग्रवाल, गौरव चौहान, अाकाश सिंह आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.