Move to Jagran APP

ताज पर टर्न स्‍टाइल गेट फिर खराब, 20 मिनट तक परेशान रहे पर्यटक Agra News

पश्चिमी गेट पर दोपहर में खराब हो गए थे दो टर्न स्टाइल गेट। आधा घंटे तक पर्यटकों को उठानी पड़ी परेशानी पुराने हैं गेट।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 05:39 PM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 10:05 PM (IST)
ताज पर टर्न स्‍टाइल गेट फिर खराब, 20 मिनट तक परेशान रहे पर्यटक Agra News
ताज पर टर्न स्‍टाइल गेट फिर खराब, 20 मिनट तक परेशान रहे पर्यटक Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। ताज पर पर्यटकों की सुविधा को किए जा रहे इंतजाम ही उनके लिए परेशानी बन रहे हैं। रविवार दोपहर ताज पश्चिमी गेट पर दो टर्न स्टाइल गेट खराब हो गए। इसके चलते आधा घंटे तक पर्यटकों को परेशानी उठानी पड़ी।

loksabha election banner

ताज पर पर्यटकों की सुविधा और टिकटों की रीसेलिंग पर रोक लगाने को टर्न स्टाइल गेट लगाए गए हैं। इन गेटों पर मैग्नेटिक क्वाइन (टोकन) को स्कैन करने के बाद ही पर्यटकों को स्मारक में प्रवेश मिल पाता है। रविवार दोपहर करीब ढाई बजे ताज पश्चिमी गेट पर लगे सात में से दो टर्न स्टाइल गेट खराब हो गए। इनमें से एक भारतीय महिला और दूसरा भारतीय पुरुष पर्यटकों के लिए था। इनके खराब होने पर प्रवेश नहीं मिलने पर लाइन में लगे पर्यटकों ने हंगामा शुरू कर दिया। कर्मचारियों ने किसी तरह स्थिति को संभाला। पर्यटकों को दूसरे गेटों पर शिफ्ट किया गया। बाद में खराब हुए गेटों की मरम्मत कराई गई। करीब आधा घंटे बाद गेट दोबारा शुरू हो सके। बताया जा रहा है कि लाइन में स्पार्क होने की वजह से गेट अपने आप लॉक हो जाते हैं। इसके बाद उन्हें सही कराना पड़ता है।

पहले भी हो चुके हैं खराब

गोदरेज कंपनी ने ताजमहल पर जो टर्न स्टाइल गेट लगाए हैं, वो काफी पुराने हैं। इन पर टोकन स्कैन करने के बाद हैंडल को हाथ से घुमाना पड़ता है। इससे पूर्व 22 व 23 अक्टूबर को भी टर्न स्टाइल गेट खराब हुए थे। उस समय अंदर के पर्यटक अंदर और बाहर के पर्यटक बाहर रह गए थे।

इस तरह है गेटों की व्यवस्था

पश्चिमी गेट पर सात टर्न स्टाइल गेट लगे हुए हैं। इनमें से चार गेट भारतीय महिला व पुरुष पर्यटकों, दो गेट विदेशी महिला व पुरुष पर्यटकों के लिए अलग-अलग निर्धारित हैं। जबकि एक गेट 15 वर्ष तक के बच्चों को जारी किए जाने वाले जीरो वैल्यू टिकट के लिए निर्धारित है।

30 हजार से अधिक पर्यटकों ने किया दीदार

शनिवार के बाद रविवार को भी ताज के दीदार को 30 हजार से अधिक पर्यटक पहुंचे। इससे पूर्वी व पश्चिमी गेट टिकट विंडो पर टिकट के लिए लंबी लाइन लगी। ताज पर रविवार को 21748 टिकट जारी हुए। ऑनलाइन टिकट बिक्री के आंकड़े उपलब्ध नहीं होने व 15 वर्ष तक के बच्चों के लिए जीरो वैल्यू टिकट का पालन कड़ाई से नहीं कराने की वजह से 30 हजार से अधिक पर्यटकों ने ताज का दीदार किया।

ताज पर जारी हुए टिकटों की स्थिति

पर्यटक, शनिवार, रविवार

भारतीय, 17464, 18821

विदेशी, 3302, 2398

सार्क, 511, 529

कुल, 21277, 21748


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.