Move to Jagran APP

आगरा में संजली को जिंदा जलाने का क्या है सच, जानिए पूरा मामला

1.30 बजे बाद संजली जब स्कूल से निकली तो वह पीछे लग गया। काले रंग की पैशन प्रो बाइक पर विजय अलग चल रहा था।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 25 Dec 2018 09:33 PM (IST)Updated: Wed, 26 Dec 2018 07:47 AM (IST)
आगरा में संजली को जिंदा जलाने का क्या है सच, जानिए पूरा मामला
आगरा में संजली को जिंदा जलाने का क्या है सच, जानिए पूरा मामला

जागरण संवाददाता, आगरा। संजली के तयेरे भाई ने भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को कलंकित कर दिया। एकतरफा प्यार में उसी ने संजली को पेट्रोल डालकर जिंदा जला दिया था। घटना में शामिल उसके दो अन्य साथियों ने पुलिस की गिरफ्त में आने के बाद पूरी घटना कबूल ली। पुलिस ने आरोपितों की निशानदेही पर कई अहम साक्ष्य भी संकलित किए हैं।

loksabha election banner

मलपुरा के लालऊ में आठ दिन पहले मंगलवार को 15 वर्षीय संजली पेट्रोल डालकर जला दी गई थी। 36 घंटे बाद उसकी अस्पताल में सांसें थम गईं। सनसनीखेज वारदात में शामिल आरोपितों के पकड़े जाने के बाद मंगलवार को पुलिस ने इसका पर्दाफाश किया। एसएसपी अमित पाठक ने पत्रकार वार्ता में बताया कि योगेश एकतरफा प्यार करता था। इसी में उसने उसको फर्जी सर्टिफिकेट देकर साइकिल गिफ्ट की। संजली और उसके घर वालों को शक न हो इसलिए यह बताया कि यह उसे प्रतियोगिता में मिली थी।

कुछ दिनों तक संजली भाई होने के कारण उसके इरादे नहीं भांप सकी। जब उसकी नीयत का अहसास हुआ तो वह विरोध करने लगी। योगेश को यह नागवार गुजरा, वह संजली को सबक सिखाना चाहता था। 23 नवंबर को संजली के पिता हरेंद्र (आरोपित के चाचा) पर मलपुरा नहर पर हमला कराया। इसके बाद संजली को जिंदा जलाने की साजिश रची। इसमें उसने अपने ममेरे भाई कलवारी निवासी विजय और उसके रिश्तेदार आकाश को भी 15-15 हजार रुपये का लालच देकर साथ लिया। 18 दिसंबर को दोनों को फोन कर 10.30 बजे ही मलपुरा में बुला लिया।

संजलि पहचान न ले इसलिए वह खुद खेरागढ़ में भिलावली निवासी अपने दोस्त की सफेद अपाचे बाइक ले आया और अपनी बाइक दोस्त के ही घर खड़ी कर आया। स्कूल की छुट्टी होने तक पूरा इंतजाम कर लिया और रेकी के लिए अपने ममेरे भाई विजय को लगाया। 1.30 बजे बाद संजली जब स्कूल से निकली तो वह पीछे लग गया। काले रंग की पैशन प्रो बाइक पर विजय अलग चल रहा था। जबकि सफेद रंग की अपाचे बाइक को आकाश चला रहा था और योगेश पीछे बैठा था। योगेश ने पहले चेहरा रुमाल से बांधा और फिर हेलमेट लगा लिया था। जबकि आकाश ने स्वेट शर्ट का हुड सिर पर लगाकर चेहरा रुमाल से बांध लिया था।

संजली के पास पहुंचते ही योगेश ने आकाश को पैर मारकर बाइक रोकने का इशारा दिया। बराबर से ही योगेश ने बोतल से पेट्रोल संजली के ऊपर डाल दिया और पैंट से लाइटर निकालकर आग लगा दी। इसके बाद दोस्त के घर जाकर अपनी बाइक लेकर योगेश घर चला गया और विजय, आकाश घटनास्थल पर होते हुए आगरा की ओर आए। आरोपितों ने अपना जुर्म कबूल लिया है। उनकी निशानदेही पर घटना में प्रयुक्त दोनों बाइक, जले हुए कपड़े, हेलमेट और बैग बरामद कर लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.