Move to Jagran APP

TrumpVisitIndia: ट्रंप के आगरा प्रवास के दौरान ताजगंज क्षेत्र में चार घंटे तक बंद रहेगा मोबाइल नेटवर्क

TrumpVisitIndia ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ 24 को ताज का दीदार करेंगे। आगमन से पहले तीन से शाम सात बजे तक खेरिया से ताजगंज तक के लोगों के मोबाइल फोन बंद रहेंगे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 03:28 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 03:31 PM (IST)
TrumpVisitIndia: ट्रंप के आगरा प्रवास के दौरान ताजगंज क्षेत्र में चार घंटे तक बंद रहेगा मोबाइल नेटवर्क
TrumpVisitIndia: ट्रंप के आगरा प्रवास के दौरान ताजगंज क्षेत्र में चार घंटे तक बंद रहेगा मोबाइल नेटवर्क

आगरा, जेएनएन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ताजनगरी प्रवास के दौरान सुरक्षा इतनी सख्त रहेगी कि करीब चार घंटा तक ताज के आसपास परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा। जिस समय ट्रंप ताज में अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ रहेंगे उस दौरान वहां पर एंटी-ड्रोन सिस्टम भी काम करेगा। इतना ही नहीं वह जिस रास्ते से गुजरेंगे वहां पर मोबाइल का नेटवर्क भी बंद रहेगा। यानी खेरिया से ताजगंज क्षेत्र में करीब चार घंटा मोबाइल नेटवर्क नहीं रहेगा।

loksabha election banner

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ 24 फरवरी को ताज का दीदार करेंगे। उनके आगमन से पहले 24 फरवरी को दिन में तीन बजे से शाम सात बजे तक खेरिया से ताजगंज तक के लोगों के मोबाइल फोन बंद रहेंगे। इन सभी फोन को मोबाइल जैमर से बंद रखा जाएगा। ट्रंप के आने से एक घंटे पहले ही जैमर काम करना शुरू कर देंगे। स्थानीय पुलिस और अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों के जैमर एक साथ काम करेंगे। इसके लिए 24 से पहले ट्रॉयल भी किया जा सकता है। प्रशासन चार घंटे के लिए इस इलाके के मोबाइल टॉवर बंद कराने पर भी विचार कर सकता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हवाई सुरक्षा कवर प्रदान करने के लिए स्वदेशी एंटी-ड्रोन सिस्टम अहमदाबाद, गुजरात में तैनात किया जा रहा है। डीआरडीओ के विकसित इस प्रणाली ने परीक्षणों के दौरान एक आ रहे ड्रोन को बेअसर कर दिया था। आगरा में ऐसे विमान तैनात हैं जो किसी भी खतरे से पहले वार्निंग और दूर तक नजर रखने का काम करते हैं। 20 वर्ष पहले जब अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन आए थे। तब वायुसेना ने हवा में निगरानी की थी। माना जा रहा है कि इस बार इनका प्रयोग किया जाएगा। एंटी एयूवी डिफेंस सिस्टम ऐसा सिस्टम है जो हवा में ड्रोन जैसे मानवरहित विमान का पता चलते ही उसे निष्क्रय कर देता है।

वरिष्ठ अधिकारियों ने लिया जायजा

आईजी आगरा रेंज ए. सतीश गणेश, मंडलायुक्त अनिल कुमार, डीएम प्रभु नारायण सिंह समेत एएसआई और सीआईएसएफ के अधिकारियों ने राष्ट्रपति ट्रंप की विजिट के लिए ताजमहल की सुरक्षा व्यवास्था का जायजा लिया साथ ही सुरक्षा के सभी पॉइंट्स को भी बारीकी से चेक किया।

23 फरवरी को रिहर्सल

ट्रंप के आने से एक दिन पहले फ्लीट का रिहर्सल होगा। फ्लीट के गुजरने और वापस आने तक खेरिया से ताज तक का करीब 15 किमी का रास्ता रोका जाएगा। इससे पहले लखनऊ से पुलिस और प्रशासन के अधिकारी आकर पूरे रूट का जायजा ले सकते हैं। इस रूट के लोगों को 22, 23 और 24 फरवरी को परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

एंटी एयूवी सिस्टम लगेगा

सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए विमानों से भी निगरानी की जाएगी। ट्रंप की सुरक्षा के लिए सिर्फ स्थानीय स्तर पर इंतजाम नहीं किए जा रहे हैं बल्कि प्रदेश और केंद्र के गृह विभाग भी कई कदम उठा रहे हैं। एक और कदम यह उठाया गया है कि शहर के सभी संवेदनशील इलाकों में फोर्स तैनात की जाएगी। एयरफोर्स हवा से निगरानी शुरू कर सकती है। अमेरिका से आई अफसरों की एडवांस टीम हर जरूरी कदम उठाने पर काम कर रही है।

अध्यापकों का भी होगा सत्यापन

इस रूट पर कई विद्यालय हैं जिनमें बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं। पुलिस ने इनकी सूची बनाई है। बोर्ड परीक्षा ड्यूटी में लगे अध्यापकों का सत्यापन होगा। अध्यापकों के माध्यम से परीक्षार्थियों की सूची तैयार कराई जाएगी।

ट्रंप का प्रस्तावित कार्यक्रम

4:30 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति खेरिया एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे।

4:40 बजे: होटल अमर विलास के लिए रवाना रवाना होंगे।

5:00: बजे: होटल अमर विलास से ताज के लिए रवाना होंगे।

5:10 बजे: ताजमहल पहुंचेंगे।

5:10 से 6.10 बजे: तक ताजमहल का दीदार करेंगे।

6:15 बजे: होटल में वापसी होगी।

6:20 बजे: होटल से एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे।

6:45 बजे: आगरा से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.