आगरा, जागरण संवाददाता। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगरा दौरे की तैयारियां जोरों पर हैं। जमीन से लेकर आसमान तक अभेद्य सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं। मगर, अभी तक ताजमहल के पास के पांच सौ मीटर के सफर पर संशय बरकरार है। ट्रंप ताजमहल तक गोल्फ कार्ट से जाएंगे या अपनी कार बीस्ट से। मंगलवार को अमेरिकी एडवांस टीम की बैठक में भी इस पर कोई निर्णय नहीं हो सका।

बुधवार को अमेरिकी एडवांस टीम व अधिकारियों की बैठक में सुरक्षा से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा हुई। एडवांस टीम ने अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे से पहले क्या इंतजाम होने हैं? इसको लेकर बातचीत की। मगर, बैठक में यह तय नहीं हो सका कि ताजमहल के यलो जोन के पांच सौ मीटर का सफर अमेरिकी राष्ट्रपति किस गाड़ी से करेंगे। वर्ष 2015 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का आगरा दौरा इसी के चलते रद हुआ था। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी से जुड़े अधिकारियों ने साफ कह दिया था कि वे सुरक्षा को लेकर रिस्क नहीं लेंगे। अगर अमेरिकी राष्ट्रपति की बीस्ट गाड़ी ताज के पूर्वी गेट में नहीं जाएगी तो वे नहीं आएंगे। इस मामले में डीएम प्रभु एन सिंह ने का कहना है कि एडवांस टीम को बता दिया गया है कि इलेक्टिक ऑपरेटिड व्हीकल ही ताजमहल के गेट तक जा सकता है। ट्रंप की बीस्ट गाड़ी शिल्पग्राम और अमर विलास तक जा सकती है।

यह है सुप्रीम कोर्ट का आदेश

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार ताज के यलो जोन में केवल पास धारक वाहन ही प्रवेश कर सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने स्थानीय निवासियों के लिए ही केवल पास जारी करने की व्यवस्था रखी है। पास जारी करने की अथॉरिटी आरटीओ को है। पास से पहले पुलिस का वेरीफिकेशन भी आवश्यक है।

गोल्फ कार्ट से गए थे इस्राइल के राष्ट्रपति

इस्राइल के राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू भी ताज देखने आ चुके हैं। वे होटल अमर विलास से गोल्फ कार्ट से ताजमहल के गेट तक गए थे।

ये है ट्रंप का प्रस्तावित कार्यक्रम

ताजमहल में परिवार के साथ एक घंटा बिताएंगे ट्रंप

4:30 बजे: अमेरिकी राष्ट्रपति खेरिया एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे

4:40 बजे: ताज के लिए रवाना होंगे।

5:00: बजे: एयरपोर्ट से होटल अमर विलास के लिए रवाना होंगे

5:05 बजे: ताज के लिए रवाना

5:10 बजे: ताजमहल पहुंचेंगे

5:10 से 6.10 बजे: तक ताजमहल का दीदार करेंगे

6:15 बजे: होटल में वापसी होगी

6:20 बजे: होटल से एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे

6:45 बजे: आगरा से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे

 

Posted By: Tanu Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस