Move to Jagran APP

Pulwama Terror Attack: हर दिल में गम, हर आंख नम

सैनिकों की शहादत पर देशभर में आक्रोश। कहीं आतंक का पुतला दहन तो कहीं हो रहीं श्रद्धांजलि सभाएं।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 01:53 PM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 01:53 PM (IST)
Pulwama Terror Attack: हर दिल में गम, हर आंख नम
Pulwama Terror Attack: हर दिल में गम, हर आंख नम

आगरा, जेएनएन। दिलों में आक्रोश है। इस आक्रोश में पूरा देश जल रहा है। वीरों की शहादत पर जगह जगह गुस्सा उबल रहा है। हर तरफ सिर्फ एक ही मांग है। सर्जिकल स्ट्राइक नहीं अब युद्ध चाहिए। 44 वीरों का बलिदान किसी युद्ध की घोषणा से कम नहीं है।

loksabha election banner

शहर से लेकर देहात तक श्रद्धांजलि सभाएं और आतंक का पुतला दहन लोग कर रहे हैं। लोगों में गुस्सा कितना है ये आतंक का पुतला दहन करते वक्त उनके चेहरे पर साफ झलक रहा है।

आक्रोश की इस आग से स्कूली बच्चे भी अछूते नहीं है। गुरुवार को कश्मीर के पुलवामा में सीआपीएफ के जवानों पर हुए आतंकी हमले के बाद शुक्रवार सुबह से ही शोकसभाएं हो रही हैं।

मथुरा के टैंटीगांव स्थित बृज स्थली एकेडमी स्कूल में शहीद वीर जवानों को स्कूली बच्चों ने श्रद्धांजलि दी। संस्था प्रबंधक डॉ. कुलदीप लवानिया ने कहा कि पूरा देश खून के बदले खून मांग रहा है। भारत माता एवं शहीदों की जय के नारों से स्कूल गूंज उठा। एटा जिले में स्कूल प्रबंधकों ने बच्चों में देशभक्ति का जोश भरने के लिए उरी फिल्म दिखाई गई।

एटा में ही आतंकी हमले के विरोध में बजरंग दल ने जीटी रोड पर प्रदर्शन किया।

फीरोजाबाद में आक्रोशित अधिवक्ताओं ने पाक प्रधानमंत्री का पुतला फूंका। कचहरी में शोकसभा की गई और पैदल जुलूस निकाल डीएम कार्यालय पहुंचे। यहां डीएम को प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। फीरोजाबाद के शिकोहाबाद में आक्रोशित लोगों ने आतंकवाद का पुतला फूंका और कैंडल मार्च निकाल श्रद्धांजलि दी। दाऊदयाल महिला डिग्री कॉलेज की छात्राओं ने आतंकवाद के विरोध में रैली निकाली।

पुलिस थानों में श्रद्धांजलि

देश में पिछले तीन दशकों के दौरान हुई सबसे बड़ी आतंकी घटना ने हर वर्ग, हर विभाग को गहरे शोक में डाल दिया है। आगरा, फीरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, कासगंज और मथुरा जिले के सभी थानों में पुलिस ने श्रद्धांजिल सभा की। आगरा छावनी पर आरपीएफ के जवानों ने भी शहीद जवानों की शहादत को सलाम किया।

पूर्व सैनिक बोले, हम दुश्मन से मोर्चा लेने को तैयार

सीआरपीएफ जवानों की शहादत की खबर से आंखें गम के समुंदर में डूब गईं। कभी अपनों के पार्थिव शरीर को देखते तो कभी वोटों के लिए सियासत करने वाले नेताओं को कोसते। जिन्होंने जिंदगी के कई दशक देश की रक्षा में दिए, उन पूर्व सैनिकों की आंखें आज नम थीं। वे बोले, सरकार को तत्काल आतंकियों का मुंहतोड़ जवाब देना चाहिए।

व्यथित मन की बात

ये बेहद दुखद घटना है। गृहमंत्री को इस विफलता पर तत्काल इस्तीफा दे देना चाहिए। सरकार मुंहतोड़ जवाब दे। सरकार आदेश दे तो पूर्व सैनिक भी दुश्मन से मोर्चा लेने को तैयार हैं।

- राजेंद्र सिंह, सेवानिवृत्त सूबेदार

यह बेहद कायराना हरकत है। हमें इस शहादत का बदला जरूर लेना चाहिए। आज हमारी आंखें नम हैं। सरकार को चाहिए कि एक रणनीति बनाकर दुश्मन को सबक सिखाए।

- प्रताप सिंह चाहर, सेवानिवृत्त हवलदार

सरकार को इसके लिए कठोर कदम उठाकर पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देना चाहिए। जब तक भारत जवाब नहीं देगा, पाकिस्तान ऐसे हमलों से बाज नहीं आएगा।

- महेश कुमार, सेवानिवृत्त ऑर्डिनरी कैप्टन

भारत सरकार को कड़ी से कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। हमारे साथी ऐसे शहीद हो रहे हैं। आखिर ऐसा कब तक चलेगा। आतंकवाद के खात्मे को सेना को खुली छूट देनी चाहिए।

- चंद्रहंस, सेवानिवृत्त सूबेदार

अफगानिस्तान से अमेरिका सेना हटाने का नतीजा

अफगानिस्तान से अमेरिका की सेना वापस बुलाने का नतीजा पुलवामा हमले के रूप में सामने आया है। वहां अमेरिका की सेना थी तो पाकिस्तानी सेना और आतंकवादी वहां लगे थे। अब वे वहां से निश्चिंत हैं। सरकार को इसका मुंह तोड़ जवाब देना होगा। तत्काल कार्रवाई की तो इसका फायदा नहीं मिलेगा। क्योंकि आतंकी कैंप अभी खाली हैं। जरूरी है कि सरकार कुछ इंतजार करे और ठोस रणनीति बनाकर दुश्मन को करारा जवाब दे।

- उमेश दुबे, सेवानिवृत्त कर्नल

पुलवामा में सैनिकों पर हमले के बाद शोक संदेशों से अटा सोशल मीडिया

कैसे सोऊं मैं सुकून की नींद साहब, सुकून से, सुलाने वालों के तो शव आ रहे हैं...। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में सैनिकों की शहादत पर दिलों में छुपा गुबार, कुछ इसी तरह अल्फाजों के रूप में सामने आया। देखते ही देखते सोशल मीडिया शोक-श्रद्धांजलि की पोस्ट से भर गया। आतंकवाद के खिलाफ गुबार फूटा और एक और सर्जिकल स्ट्राइक की मांग उठी। कवि कुमार विश्वास द्वारा जवानों पर किया गया ट्वीट एक से दूसरे ग्रुप में घूमता रहा...

सोशल मीडिया पर यूं दिखा आक्रोश

सियासतदानों, मत बार बार देश का सब्र खोदिए, अब इन कुत्तों की कब्र खोदिए... बस

-ट्विटर पर कवि डॉ. कुमार विश्वास

अबकी बार बदला भयानक हो और निर्णायक हो। सीमा के दोनों तरफ जो भी इन कुत्तों को बचाए उसको खत्म कर दो। पुलवामा आतंकवादी हमले में शहीद देश के वीरों को शत-शत नमन...। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों पर हुआ आतंकी हमला अत्यंत दु:खद व निंदनीय है। हमले में शहीद हुए वीर जवानों को अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि। शहीदों के परिवार को ईश्वर संबल प्रदान करें। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। इस हमले का जवाब जरूर दिया जाएगा।

- ट्विटर पर एससी अयोग के अध्यक्ष सांसद रामशंकर कठेरिया

चप्पा चप्पा खंडहर हो, कूचां-कूचां श्मशान लगे। इतना बारुद उड़ा डालो, पूरा पाक कब्रिस्तान लगे। जय ङ्क्षहद की सेना

- फेसबुक पर वरुण पाराशर

देश नहीं भूलेगा, भारत मां के सपूतों की शहादत, बहादुर जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाने दिया जाएगा।

- फेसबुक पर राजीव वर्मा

सारी दुनिया से अपनी पहचान मिटाकर चले गए। कुछ पल की सारी खुशियां अरमान लुटाकर चले गए। एक तमन्ना थी दिल में कि मेरा भारत खुशहाल रहे। इसीलिए वाले ङ्क्षहदुस्तान पर अपनी जान लुटाकर चले गए।

- वाट्सएप पर डॉ. आलोक मित्तल

आवाज कर आगाज कर, हिला दे सरहद को, इतनी बुलंद कर आवाज को कि पाकिस्तान हिल जाए। न अब नजर अंदाज करेंगे। अब इस शहादत का बदला लेकर रहेंगे।

- वाट्सएप पर संदीप बजाज

मन स्तब्ध है, दुखी है, उदास है, जवानों की शहादत से...

- फेसबुक पर चौधरी अखिल यादव

वाट्सएप से हटाई डीपी, लगाई कैंडिल

सोशल मीडिया यूजर्स ने वाट्सएप पर अपनी डीपी हटा दीं। उन्होंने इसकी जगह कैंडिल लगा लीं। एक ग्रुप से दूसरे ग्रुप तक होता यह सिलसिला कई गु्रपों तक चलता चला गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.