Move to Jagran APP

Agra News: ताजमहल का मीना बाजार, पढ़ें क्यों अचानक आया चर्चा में और क्यों पर्यटक कतराते हैं आने से

मीना बाजार आने से कतराते हैं पर्यटक। अव्यस्थित तरीके से वर्ष 2000 में बनाया गया था बाजार। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद चर्चा में आ गया है। मार्केट के 71 दुकानदारों की जनहित याचिका पर आदेश हुआ।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2022 04:42 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 04:42 PM (IST)
Agra News: ताजमहल का मीना बाजार, पढ़ें क्यों अचानक आया चर्चा में और क्यों पर्यटक कतराते हैं आने से
पश्चिमी गेट पार्किंग अमरूद का टीला में बना है मीना बाजार।

आगरा, जागरण संवाददाता। मीना बाजार! ताजमहल की पश्चिमी गेट पार्किंग (अमरूद का टीला) में बने बाजार की इसी नाम से पहचान है। मीना का आशय कीमती नीले पत्थर से होता है। बाजार कीमती पत्थरों की तरह चमक तो नहीं बिखेर सकता, लेकिन करीने से बनाया जा सकता है। अव्यवस्थित तरीके से बने मीना बाजार को देखने के बाद एडीए के इंजीनियरों की काबिलियत पर प्रश्न चिह्न लग रहे हैं। बाजार के अंदर एक के पीछे एक दुकानें इस तरह बनी हुई हैं कि, यहां लोगों का दम घुटता है। पर्यटक यहां अंदर आने से कतराते हैं, जिससे कई बार तो दुकानदार बोहनी को भी तरस जाते हैं।

loksabha election banner

सुप्रीम कोर्ट का ताजमहल पर आदेश

सुप्रीम कोर्ट द्वारा ताजमहल की 500 मीटर की परिधि में व्यावसायिक गतिविधियों पर रोक लगाने का आदेश करने के बाद ताज पश्चिमी गेट मार्केट चर्चा में है। इसी मार्केट के 71 दुकानदारों की जनहित याचिका पर आदेश हुआ है। मीना बाजार को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ताजमहल की 200 मीटर की परिधि से विस्थापित किए गए 71 दुकानदारों के लिए वर्ष 2000 में बनाया गया था। एडीए ने इस बाजार का डिजाइन तैयार किया था। दुकानदारों को यहां 1.75 मीटर गुणा 2.30 मीटर की दुकानें बनाकर दी गईं। बाजार का डिजाइन इतना खराब है, कि एक के पीछे एक दुकान को जिगजैग की तरह बना दिया गया है। कोनों में बनाई गईं दुकानों तक तो पहुंचना मुश्किल है। यहां वेंटीलेशन की उचित व्यवस्था तक नहीं है। गर्मी के दिनों में हाल बेहाल हो जाता है। इससे पर्यटक यहां आने से कतराते हैं। पूर्व में यहां पुलिस चौकी भी हुआ करती थी।

बाजार का डिजाइन बहुत खराब है। एक के पीछे एक इस तरह दुकानें बना दी गई हैं कि सामान रखने तक में मुश्किल होती है। पैसा स्वीकृत होने के बावजूद कांप्लेक्स नहीं बना है।

-मोनू पुरुषनानी, दुकानदार

पहले बैटरी कार बाजार के सामने होकर जाती थीं तो पर्यटक आ जाते थे। अब बैटरी कार का यहां से जाने का रास्ता बंद कर दिया गया है। बाजार में पर्यटक नहीं आ पाते हैं।

-पवन कुशवाह, दुकानदार 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.