आगरा, जेएनएन। ब्रजमंडल में बुधवार, 4 सितंबर 2019 की शाम तक के प्रमुख समाचारों पर आइए डालते हैं एक नजर-

पीएम से पहले आए पीएम
11 सितंबर को मथुरा के वेटरिनरी विवि में होने वाले प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की तैयारियों की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समीक्षा की। कार्यक्रम स्‍थल और पशु मेला स्‍थल का निरीक्षण करने के बाद सीएम ने मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद कैबिनेट मंत्री ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कान्हा की धरती से सूबे को 361 करोड़ रुपये की सौगात देंगे। यहीं से वह हापुड़, मुरादाबाद और आगरा की अलग-अलग परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। नेशनल एनिमल डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम का भी मथुरा में शुभारंभ करेंगे। मथुरा में डेयरी उत्पादन की क्षमता को साठ हजार लीटर से प्रतिदिन एक लाख लीटर की बढ़ोतरी करने को भी योजना की घोषणा करेंगे।


कहासुनी पर लगा ली आग
एटा के कोतवाली देहात क्षेत्र के गांव लखमीपुर में 22वर्षीय युवक कौशल चौहान ने परिजनों से कहासुनी होने के बाद आत्‍मदाह का प्रयास कर लिया। उसने पेट्रोल छिड़ककर खुद को आग लगा ली। युवक 70 फीसद जल गया। परिजन उसे जिला अस्पताल लाए, जहां से आगरा रेफर कर दिया। युवक का विवाद किस बात को लेकर हुआ पुलिस इसका पता लगा रही है। परिवार की तरफ से पुलिस को कोई सूचना नहीं दी गई। घटना के संबंध में इंस्पेक्टर देहात कोतवाली सुभाष बाबू ने बताया कि उनके संज्ञान में मामला आया है और छानबीन की जा रही है।

ललिता सखी का जन्‍मोत्‍सव
बुधवार को भाद्रपद की छठ को बरसाना के ऊचागांव में स्थित ललिता अटा अटोर नामक पहाड़ी पर बने ललिता मंदिर में राधारानी की सखी ललिता जी का जन्‍मोत्‍सव मनाया गया। ललिता मंदिर के सेवायतों ने ललिता जी के श्रीविग्रह को घी, दूध, दही, शहद, बूरा, केसर, जटामसी, चंदन चूरा, नागार मोथा, अगर तगर, पंच मेवा, गुलाब जल, इत्र, घोघृत आदि का पंचामृत बनाकर अभिषेक कराया। मंदिर में घंटा-घडिय़ाल बज रहे थे, तथा ललिता सखी व राधारानी के जयकारों से पूरा वतावरण गूंज रहा था। ललिता सखी की एक छवि पाने को श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ रहा था। इस दौरान गुर्जर समुदाय के लोगों द्वारा लोक नृत्य प्रस्तुत किया गया। 

Posted By: Tanu Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप