Move to Jagran APP

Top Agra News Of The Day, 19th June 2019, ताज के पास दाग, बूढ़ी गंगा होगी जवान, तड़पी जननी, जूता कारखाना खाक

ताजमहल के आसपास सफाई ठप। प्राचीन नदी को फिर पानी से भरने को उठे हजारों हाथ। सड़क पर प्रसव से भड़का गुस्‍सा। मंटोला में आग से लाखों का नुकसान।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 19 Jun 2019 07:20 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2019 07:20 PM (IST)
Top Agra News Of The Day, 19th June 2019, ताज के पास दाग, बूढ़ी गंगा होगी जवान, तड़पी जननी, जूता कारखाना खाक
Top Agra News Of The Day, 19th June 2019, ताज के पास दाग, बूढ़ी गंगा होगी जवान, तड़पी जननी, जूता कारखाना खाक

आगरा, जेएनएन। ब्रजमंडल में बुधवार 19 जून को दिनभर की प्रमुख गतिविधियाेें पर आइए डालते हैं एक नजर।

loksabha election banner

ताज के पास गंदगी के ढेर

सफेद संगमरमरी इमारत ताजमहल की खूबसूरती के दीदार में गंदगी रोड़ा पैदा कर सकती है। ताजमहल के आसपास दो किमी. के दायरे में सफाई व्‍यवस्‍था संभाल रहे कर्मचारियों ने हड़ताल कर दी है। नगर निगम ने ताज से सटे इलाके को चमकाने का जिम्‍मा प्राइवेट कंपनी भारत विकास ग्रुप को दे रखा है। इसी कंपनी के कर्मचारी बुधवार से हड़ताल पर चले गए हैं। कर्मचारियों का आरोप है कि दो माह से वेतन नहीं दिया गया है। उन्‍होंने ताजगंज एरिया में नारेबाजी भी की। नगर निगम ने कंपनी प्रबंधन से इस संबंध में जवाब मांगा है। साथ ही सफाई व्‍यवस्‍था सुचारू कराने के निर्देश दिए हैं।

बूढ़ी गंगा फिर होगी जवान

इस गर्मी ने लोगों को पानी की कीमत का अहसास करा दिया है। एक जमाने में पानी से लबालब रहने वाली बूढ़ी गंगा ने बरसों से पानी नहीं देखा। रेत का गलियारा सा होकर अपना बुढ़ापा काट रही है। इस नदी को एक बार फिर यौवन प्रदान करने को हजारों हाथ बुधवार को उठे। सोरों के मानपुर नगरिया में नदी के जीर्णोद्वार को राज्‍यमंत्री संदीप सिंह के नेतृत्‍व में खोदाई आरंभ हुई। मनरेगा मजदूरों के साथ किसान और शिक्षक श्रमदान को जुटे। 118 किलोमीटर लंबी इस नदी को दो-दो किमी के हिस्‍सों में बांटकर सफाई कराई गई। करीब 25 हजार लोगों ने श्रमदान कर नदी को पुन: जीवंत करने का प्रयास किया है। बारिश के पानी के अलावा इसमें हरिपदी गंगा का पानी लाने की तैयारी है, जिससे नदी अपने पुराने स्‍वरूप को पा सके।

शर्मनाक, सड़क पर प्रसव

स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को लेकर किए जाने वाले तमाम दावे बुधवार को दम तोड़ते हुए नजर आए। प्रसव पीड़ा से कराहती जननी को प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र से दुत्‍कार कर भगा दिया गया। असहनीय पीड़ा और तबियत बिगड़ने पर सड़क पर ही प्रसव हो गया। वह तो भला हो, आस-पड़ोस की महिलाओं का, जिन्‍होंने सड़क पर आकर स्थिति को संभाला। मानवीयता को झकझोर देने वाला यह वाकया रुनकता स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र पर हुआ। इसकी तस्‍वीरें भी वायरल हो गईं। इधर सड़क पर प्रसव होने के बाद गुस्‍साए लोगों ने स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र पर तैनात कर्मचारियों को पीटकर अपना गुस्‍सा उतारा। इसके बाद स्‍वास्‍थ्‍य महकमे में हड़कंप मच गया। जांच बिठाई गई है।

जूता कारखाने में लगी आग

शहर के बीचों-बीच स्थित मंटोला थाना क्षेत्र के अंतर्गत ढोलीखार इलाके में बुधवार शाम लगभग चार बजे एकदम से अफरातफरी मच गई। यहां स्थित शमीमउददीन के जूता कारखाने में आग लग गई। इस कारखाने में चप्‍पलें बनाई जाती हैं। शार्ट सर्किट से लगी आग, सोल चिपकाने के कैमिकल तक पहुंच गई, इससे लपटें भड़क उठीं। कारखाने के पीछे ही शमीमउददीन का मकान है। आग ने इसे भी अपनी चपेट में ले लिया। पूरे इलाके में धुआं फैल गया। क्षेत्रीय नागरिकों ने मोर्चा संभाला। दमकल भी पहुंच गई। करीब पौन घंटे की मशक्‍कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। तब तक लाखों रुपये का नुकसान हो चुका था।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.