Move to Jagran APP

Tiddi Dal Attack in Agra: संभलकर रहें, गुरुवार का दिन ला सकता है अपने साथ ये मुसीबत

Tiddi Dal Attack in Agra जिले की सीमा से 60 किलोमीटर दूरी पर है बड़ा टिड्डी दल।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 11:25 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 11:25 PM (IST)
Tiddi Dal Attack in Agra: संभलकर रहें, गुरुवार का दिन ला सकता है अपने साथ ये मुसीबत
Tiddi Dal Attack in Agra: संभलकर रहें, गुरुवार का दिन ला सकता है अपने साथ ये मुसीबत

आगरा, जागरण संवाददाता। एक बार फिर आफत का रुख आगरा की ओर हो गया है। दौंसा की ओर से आ रहा टिड्डी दल जिले की सीमा से 100 किमी दूरी पर है, तो दूसरा 60 किमी दूरी पर है। हवा का रुख नहीं बदला तो ये गुरुवार को आगरा में प्रवेश कर सकते है।

loksabha election banner

जयपुर से मंगलवार को एक बड़े दल ने उड़ान भरी थी, जिसने बुधवार तक दौंसा पार कर दिया है। इस दल की लंबाई तीन किलोमीटर बताई जा रही है। टिड्डी दल ने दौंसा से कुछ दूर डेरा डाल दिया है, जिसके गुरुवार सुबह आगरा की ओर उड़ान भरने की आशंका है। एक दूसरा दल करौली के निकट बताया जा रहा है। कृषि विभाग ने बचाव के लिए तैयारियां करना शुरू कर दिया है और अगर दल रात में आगरा में रुकता है, तो उसे मार गिराने के लिए भी संसाधन जुटाए जा रहे हैं। इसके साथ की सीमा से लगे गांव में भी किसानों को जागरुक करने का कार्य विभागी कर्मचारी कर रहे हैं। जिला कृषि रक्षा अधिकारी डॉ. रामप्रवेश ने बताया कि टिड्डी दल 10 से 15 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलते हुए एक दिन में 100 से 150 किमी का सफर तय कर सकता है। ये जहां बैठता है पूरी फसल चट कर जाता है। ये अपने वजन से अधिक खाता है और हरी पत्ती, फूल, बीज सभी को नष्ट करती है। किसान भी खेतों में क्लोरोपाइरीफांस 20 फीसद या मैलाथियान 96 फीसद कीटनाशक का छिड़काव कर सकते हैं। हमला होने पर किसान थाली, घंटे नगाड़े बजाकर, पटाखे चलाकर भी इन्हें भगा सकते है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.