Move to Jagran APP

Bicycle Highway: कर लें तैयारी, हरियाली के बीच होगा आगरा में साइिकल ट्रैक पर रोमांच भरा सफर

Bicycle Highway पंचायतीराज विभाग कर रहा साइकिल ट्रैक के दोनों ओर दो लाख पौधे रोपने की तैयारी। आगरा से इटावा के बीच बने इस साइकिल ट्रैक का शुभारंभ तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 26 नवंबर 2016 को किया था।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 21 Jun 2021 01:33 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jun 2021 01:33 PM (IST)
Bicycle Highway: कर लें तैयारी, हरियाली के बीच होगा आगरा में साइिकल ट्रैक पर रोमांच भरा सफर
आगरा सीमा में साइकिल ट्रैक के दोनों ओर दो लाख पौधे रोपने की तैयारी।

आगरा, जागरण संवाददाता। साइकिलिंग के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है। आने वाले दिनों में वह हरियाली के बीच साइिकल ट्रैक पर रोमांचकारी साइकिलिंग का आनंद ले सकेंगे। इसके लिए इस मानसून में इस ट्रैक के दोनों ओर आगरा जिले की सीमा में दो लाख पौधे रोपे जाएंगे। इस कार्य की रूपरेखा तैयार की जा रही है। प्रयास किया जा रहा है कि साइकिल ट्रैक के सफर को राेमांचक के साथ-साथ सुकूनभरा बनाया जाए।

loksabha election banner

आगरा से इटावा के बीच बने इस साइकिल ट्रैक का शुभारंभ तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 26 नवंबर 2016 को किया था। यह सपा सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक योजना थी। आगरा की सीमा में इस ट्रैक के किनारे होलीपुरा की हवेलियां, बटेश्वर के मंदिर व घाट, शौरीपुर, नौगवां का किला आदि का दीदार किया जा सकता है। चंबल की घाटी के प्राकृतिक नजारे भी यहां देखे जा सकते हैं। मुख्य विकास अधिकारी ए. मनिकंडन का कहना है कि साइकिल ट्रैक के इस सफर को और सुकूनभरा बनाना है। इसके लिए इस ट्रैक के दोनों ओर दो लाख पौधे रोपे जाएंगे, जिससे कि साइकिलिंग करने वालों को स्वच्छ वातावरण के साथ हरियाली का आनंद मिल सके।

ऐसा है साइिकल ट्रैक

- आगरा से इटावा के बीच विकसित किया गया है साइकिल ट्रैक।

- 133 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया था यह ट्रैक्।

- 207 किमी लंबा है यह साइकिल ट्रैक।

- 92 गांव पड़ते हैं इस ट्रैक पर, आगरा से इटावा के बीच।

- ताजमहल और लायन सफारी को जोड़ता है यह साइिकल ट्रैक।

- चंबल की बीहड़ क्षेत्र से गुजरता है यह ट्रैक। बेहद राेमांचकारी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.