आगरा, राजीव शर्मा। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) में फंसे ग्राम विकास विभाग के दो तकनीकी सहायक (टीए) और एक ग्राम रोजगार सेवक नप गए हैं। शासन ने तीनों की सेवा समाप्त कर दी है। घोटाले की जांच के बाद जिलाधिकारी ने कार्रवाई की संस्तुति की थी। लेखाकार, खंड विकास अधिकारी और ग्राम सचिव पर विभागीय कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

मामला जैतपुर ब्लॉक की गढ़वार ग्राम पंचायत का है। यहां बंधा निर्माण में घालमेल की शिकायत की गई थी। शिकायतकर्ता का कहना था कि चार बंधों के निर्माण के लिए 8.20 लाख रुपये शासन ने अवमुक्त कर दिए हैं, जबकि मौके पर बंधे बनाए ही नहीं गए। इस पर नवंबर 2019 में विकास भवन की एक टीम ने शिकायत की जांच की। पता चला कि मौके पर तीन बंधे थे ही नहीं।

एक बंधा बना था लेकिन यह भी मजदूरों से नहीं बल्कि मशीनों से बनवाया गया था। इसमें तकनीकी सहायक राहुल मिश्र व कैलाश नारायण, ग्राम रोजगार सेवक अजय राज सिंह, लेखाकार दीपक वर्मा, खंड विकास अधिकारी एसपीएस परमेश, ग्राम सचिव उज्जवल मिश्र और ग्राम प्रधान कुशमाला को दोषी पाया गया। जांच के बाद टीम ने अपनी रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी जे. रीभा को दी। आरोपियों को अपना पक्ष रखने के लिए नोटिस जारी किया गया। मगर, उनके जवाब भी संतोषजनक नहीं मिली। इस पर सीडीओ ने अपनी रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेज दी। विधिक राय लेने के बाद उक्त जांच रिपोर्ट बीते दिनों शासन को भेजी गई थी।

इनकी सेवा समाप्त

मनरेगा के अपर आयुक्त ने तकनीकी सहायक राहुल मिश्र और कैलाश नारायण और ग्राम रोजगार सेवक अजय राज सिंह की सेवा समाप्त करने की अनुमति दी।

2.20 लाख की ग्राम प्रधान से होगी वसूली

सरकारी अधिकारियों पर कार्रवाई के आदेश के साथ ही मनरेगा के अपर आयुक्त ने ग्राम प्रधान से 2.20 लाख रुपये की वसूली के आदेश दिए हैं। स्थानीय स्तर पर इसके लिए नोटिस जारी किया जा रहा है।

इन पर की जाएगी विभागीय कार्रवाई

मनरेगा अपर आयुक्त ने लेखाकार दीपक वर्मा, खंड विकास अधिकारी एसपीएस परमेश, ग्राम सचिव उज्जवल मिश्र के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की भी अनुमति दी है। स्थानीय स्तर पर विभागीय कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी गई है।

ग्राम प्रधान से होगी वसूली

घोटाले में फंसे सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों पर शासन स्तर से कार्रवाई का आदेश मिल गया है। ग्राम प्रधान से धनराशि की वसूली होगी।

जे. रीभा, सीडीओ

 

Posted By: Tanu Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस