आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में जरूरतमंदों की सहायता को सामाजिक संगठनों ने हरसंभव कदम उठाया है। किसी ने खाने के पैकेट बांटे तो किसी ने राशन। अाक्सीजन सिलेंडर और कंसंट्रेटर तक उपलब्ध कराए गए। आइसोलेशन सेंटर, होम क्वारंटाइन सेंटर तक खोलकर लोगों का सस्ता उपचार किया गया। इनसे अलग सत्यमेव जयते ट्रस्ट ने ऐसा सेवा कार्य रविवार को शुरू किया, जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। उसने फुटपाथ पर गुजर-बसर करने वाले प्रभु जनों (भिक्षुकों और असहायों) का हुलिया ही बदल डाला। इससे उनके चेहरे पर मुस्कान खिल उठी।

सत्यमेव जयते ट्रस्ट ने रविवार को सेवा की अनूठी मुहिम शुरू करते हुए एमजी रोड स्थित बजाजा सेवा सदन में भोजन सेवा के लिए पहुंचे असहाय एवं भिक्षुकों की बढ़ी हुई शेविंग व हेयर कटिंग कराई। पहले दिन 38 लोगों को इस सेवा का लाभ मिला। उनको दक्षिणा भी दी गई, जिससे उनके चेहरे पर प्रसन्नता के भाव झलक रहे थे। ट्रस्ट के मीडिया समन्वयक नंदकिशोर गोयल ने बताया कि भोजन केंद्रों पर खाने के लिए आने वाले असहाय लोगों व भिक्षुकों की दाढ़ी व बाल बढ़े होने से लोगों में कभी-कभी उनके प्रति गलत धारणा बन जाती है। शेविंग व हेयर कटिंग के बाद चेहरा साफ-सुथरा होने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। सेवा में सहयोग रवि बंसल, रंगकर्मी अनिल जैन व श्रीकांत शर्मा का रहा। सप्ताह में एक दिन यह सेवा की जाएगी। अगले शनिवार को आगरा कालेज के पास स्थित हनुमान मंदिर पर यह मुहिम चलेगी।

पिछले सप्ताह ही खुली हैं दुकानें व सैलून

पिछले सप्ताह एक जून को आगरा में अनलाक होने पर सैलून खुले थे। सप्ताह में चार दिन मंगलवार से शुक्रवार तक ही सैलून खुल पाए। इससे शहरवासियों को राहत मिली है। हालांकि, सड़क पर गुजर-बसर करने वाले लोगों के समक्ष जब दो वक्त की रोटी के लाले हों तो वो अपने हुलिये को कैसे संवार सकते हैं? इस अनूठी सेवा की शुरुआत से ऐसे लोग भी लाभान्वित हो सकेंगे।

 

Edited By: Prateek Gupta