Move to Jagran APP

Sushant Singh Rajput जैसी स्थिति से लड़ने में बहुत कारगर हैं ये 5 योगासन, जानें लक्षण भी

योगा में कुछ आसान आसन हैं जो व्‍यक्ति की मनोदशा को सकारात्‍मक करने में मदद करते हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 04:46 PM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 08:48 AM (IST)
Sushant Singh Rajput जैसी स्थिति से लड़ने में बहुत कारगर हैं ये 5 योगासन, जानें लक्षण भी
Sushant Singh Rajput जैसी स्थिति से लड़ने में बहुत कारगर हैं ये 5 योगासन, जानें लक्षण भी

आगरा, जागरण संवाददाता। बॉलीवुड का एक चमकता सितारा रविवार को हमेशा के लिए डूब गया। छिछोरे फिल्‍म में जिस स्थिति से लड़ने का युवा कालाकार सुषांत सिंह राजपूत ने संदेश दिया तो ही तनाव की स्थिति उसे लील गई। ऐसा नहीं है कि डिप्रेशन के कारण जीवन का अंत करने वाले सुषांत अकेले बॉलीवुड एक्‍टर हैं। ये स्थिति तमाम सितारों के साथ बन चुकी है। आम लोग भी डिप्रेशन के कारण अपनी सांसों के खुद ही दुश्‍मन बन चुके हैं। वरिष्‍ठ मनोचिकित्‍सक एवं एसएन मेडिकल कॉलेज के पूर्व विभागाध्‍यक्ष डॉ केसी गुरनानी के अनुसार अवसाद आने के बाद व्यक्ति में बहुत से अंतर नजर आने लगते हैं।

loksabha election banner

उसमें चिड़चिड़ापन, गुस्सा आदि जैसे भाव आने लगते हैं। वह खुद को लोगों से दूर करने लगता है और लोगों से बात करने में हिचकिचाता है। व्यक्ति को हर समय निराशा और अशांति जैसा माहौल लगने लगता है। यहां तक कि सुख, शांति, सफलता आदि भी उसे गलत लगने लगते हैं। व्यक्ति पर हद से ज्यादा तनाव हावी हो जाता है।

अवसाद को दूर करने में मदद करता है योग

योगा एक्‍सपर्ट सारिका गुप्‍ता के अनुसार अवसाद को दूर करने के लिए योग का सहारा लिया जा सकता है। योगा में कुछ आसान आसन हैं जो व्‍यक्ति की मनोदशा को सकारात्‍मक करने में मदद करते हैं।

बालासन

बालासन का नाम बाल शब्द पर रखा गया है। बालासन आराम करने की मुद्रा है, इसलिए कभी किया जा सकता है। इस आसान को करने से तनाव और थकान में छुटकारा मिलने के साथ ही अवसाद में राहत मिलती है।

शवासन

शवासन का नाम शव शब्द पर रखा गया है। शवासन एक आराम करने की मुद्रा है। इस आसन को करने से दिमाग शात रहता है और तनाव और अवसाद जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है।

सुखासन

सुखासन को करने से सुख और शांति मिलती है। इसलिए इसे सुखासन कहते हैं। सुखासन से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। इस आसन को नियमित करने से मन उदास नहीं रहता है और अवसाद में राहत मिलती है।

भुजंगासन

भुजंगासन नाम से ही पता चलता है कि इसका मतलब सांप से है। इस आसन में सांप की तरह फन फैलाने की मुद्रा होती है। इसको करने से अवसाद को दूर करने में फायदा होता है। इसके अलावा यह शरी में ऊर्जा बढ़ता है और पीठ दर्द में फायदा करता है।

सेतुबंधासन

सेतुबंधासन दो शब्दों से मिलकर बना है। इसमें सेतु का मतलब पुल और बंध का मतलब बांधना से है। इस आसन में शरीर को सेतु की मुद्रा में बांध या रोक कर रखते हैं। इससे रीढ़ की हड्डी में लचीलापन आता है, जिससे कमर दर्द की समस्या से निजात मिलती है। इसके अलावा यह उदासी को दूर करता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.