आगरा, जेएनएन। गायत्री परिवार के मुखिया आचार्य श्रीराम शर्मा की तपोभूमि आंवलखेड़ा को पर्यटक स्थल घोषित करने की मांग को उठे एक साल से अधिक समय हो गया। लेकिन अभी तक किसी ने इसकी सुध नहीं ली है। क्षेत्रीय विधायक रामप्रताप सिंह चौहान ने द्वारा प्रमुखता से उठाई गई मांग के बाद पर्यटक विभाग ने आंवलखेड़ा का सर्वे भी किया गया, लेकिन सर्वे के बाद भी कुछ नहीं हुआ। मंगलवार को जिला पंचायत सदस्य ओमवीर सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री पोर्टल पर पत्र लिखकर आंवलखेड़ा को जल्द पर्यटक स्थल घोषित करने की मांग की है।

आंवलखेड़ा को पर्यटक स्थल होने का सपना टूटता नजर आ रहा है। पर्यटक स्थल की मांग को सालभर बीत जाने के बाद भी यहां कुछ नजर नहीं आ रहा है। क्षेत्रीय विधायक रामप्रताप सिंह चौहान ने विधानसभा में आंवलखेड़ा को पर्यटक स्थल घोषित करने की मांग उठाई थी। इसके बाद पर्यटक विभाग ने आंवलखेड़ा में निरीक्षण भी किया। विकास से जुड़े हर बिंदु को विभागीय अधिकारियों ने जांच कर जल्द ही आंवलखेड़ा को पर्यटक स्थल घोषित करने की बात कहीं थी। पूर्व विधायक डा. धर्मपाल सिंह ने दो माह पहले गायत्री शक्ति पीठ आंवलखेड़ा के व्यवस्थापक घनश्याम देवांगन व अन्य लोगों के साथ जिलाधिकारी को आंवलखेड़ा को पर्यटक स्थल घोषित करने के लिए प्रार्थना पत्र दिया था। प्रार्थना-पत्र के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हुई है।

पर्यटक टीम ने इन जगहों का किया निरीक्षण

पांच मार्च को पर्यटक विभाग के हेमंत कुमार शर्मा पर्यटक अधीक्षक यूपी कारपोरेट के सदस्य अपनी टीम के साथ आंवलखेड़ा के बरहन तिराहे, गायत्री मंदिर के गेट के सामने यात्री प्रतीक्षालय और आरओ वाटर का एटीएम लगाने का प्रस्ताव भी रखा और इसके लिए जगह भी चिह्नत की गई। बाबा जाहरवीर मंदिर पर सुलभ शौचालय, चौराहे पर हाई मास्क लाइट की डिमांड रखी।

दो माह पहले दिए गए प्रार्थना पत्र के बाद भी सुनवाई नहीं हो रही है। सरकार जल्द ही धनराशि स्वीकृत करे।

डा. धर्मपाल सिंह, पूर्व विधायक

जल्द ही पर्यटक अधिकारियों के द्वारा विकास कार्य कराए। आंवलखेड़ा के पर्यटक स्थल होने से लोगों को रोजगार मिलेगा।

ओमवीर सिंह, जिला पंचायत सदस्य

सरकार ने पर्यटक विभाग के द्वारा सर्वे करा लिया है, तो फिर विकास कार्य क्यों नहीं कराया जा रहा है। सरकार जल्द विकास कराए।

बंटी चौहान, प्रधानपति

आंवलखेड़ा देश का विख्यात गांव है। लोग दूर दराज से यहां श्रीराम शर्मा की रज ले जाते हैं। सर्वे हो चुका है जल्द ही विकास कराया जाए।

बबलू शर्मा, निवासी चौकड़ा निवासी 

Edited By: Prateek Gupta