आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस ने बीते एक साल में जिंदगी बदल दी। दिनचर्या बदल गई। खानपान बदल गया। इस दौरान इस महामारी के चलते हजारों लोगों ने अपने किसी न किसी खास को खोया। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शरीर अंदर तक फिट रहे, इसके लिए विश्‍व योग दिवस पर सोमवार सुबह आगरा में हजारों लोगों ने योगा किया। योगा स्‍थल का नजारा ही अलग था। लोगों में यह जानने की ललक भी थी कि योग करने का सही तरीका क्‍या है।

खेलगांव में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर दैनिक जागरण का आयोजन

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 'दैनिक जागरण' के साथ दयालबाग स्थित खेलगांव स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में जीवन के लिए लोगों ने योग किया। सुबह 6:30 बजे से योग विशेषज्ञों की मौजूदगी में योगासन कर अपनी इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का संकल्‍प लिया। सोमवार को सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित हुए लाेगों को आइसोलेशन सेंटर, अस्पतालाें में योगाचार्यों के मार्गदर्शन में योगासन कराए गए। इसका सकारात्मक परिणाम मिलने पर लाेगों ने योग करना शुरू किया। योग गुरु डा. दीपक मारू के निर्देशन में यहां क्लब के सदस्य और अन्य लोगों ने योग किया। डा. दीपक मारू ने बताया कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के लिए योग करना फायदेमंद है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोगों को योग को दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। इससे वो फिट रहेंगे और उनकी इम्यूनिटी बेहतर होगी। कोरोना काल में जाे नकारात्मकता फैली है, योग करने से सकारात्मकता आएगी।

राजयोग दे रहा मन की शांति

सिर्फ शारीरिक योग ही नहीं, ध्यान योग की भी अपनी अलग ही महत्ता है। इसकी अलख ब्रह्माकुमारी संस्थान लगातार जगा रहा है। राजयोग, ध्यान के माध्यम से मानसिक परेशानियों और बीमारियों से मुक्ति दिलाने का मार्ग दिखाता है। ईदगाह स्थित ब्रह्माकुमारी संस्थान की सेंटर हेड बीके अश्विना बहन बताती है कि ध्यान की शक्ति से ही प्रभु की प्राप्ति संभव है। संस्थान में ध्यान के माध्यम से स्वयं को जानने की कला सिखाई जाती है। इससे प्रभु प्राप्ति मार्ग भी प्रशस्त होता है। ध्यान योग बेहद प्रभावी है क्योंकि इससे इंद्रियों को नियंत्रित कर मानसिक परेशानियों से मुक्ति पाई जा सकती है। बीके अमर भाई का कहना है कि राजयोग में अपार शक्ति है। उनके यहां राजयोग सीखने नियमित रूप से बुजुर्ग ही नहीं, दर्जनों युवाओं भी आते है। हालांकि कोरोना संक्रमण काल में उन्होंने संख्या थोड़ी सीमित की है। इससे न सिर्फ व्यसन मुक्ति की इच्छा शक्ति पैदा की जा सकती है, बल्कि तनाव, ध्यान भंग, भटकाव, अनिंद्रा जैसे अनेक रोगों से मुक्ति भी पाई जा सकती है।

क्रीड़ा भारती ने 25 स्‍थानों पर कराया योग

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर क्रीड़ा भारती ने प्रत्येक परिवार तक पहुंचकर उन्हें योग कार्यक्रम में शामिल करने का लक्ष्य रखा था। इसके लिए आनलाइन लिंक भी जारी कर योग कार्यक्रम किया गया था। साथ ही शहर में 25 स्थानों पर आफलाइन योग कार्यक्रम भी कराया गया। सभी प्रतिभागियों को क्रीड़ा भारती आनलाइन प्रमाण-पत्र भी जारी करेगी। नामनेर स्थित मां दुर्गा विद्या मंदिर में योग का विशेष कार्यक्रम हुआ। इसमें बतौर मुख्य अतिथि खेरागढ़ विधायक महेश गोयल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग संघचालक भवेंद्र शर्मा, क्रीड़ा भारती के संगठन मंत्री रोहित कुमार, जिला शासकीय अधिवक्ता सिविल राजेश कुलश्रेष्ठ, महानगर प्रचारक आरेंद्र कुमार, अभिनव मौर्य आदि मौजूद रहे। क्रीड़ा भारती के प्रांत कीड़ा केंद्र प्रमुख मोहित वर्मा ने बताया कि कोविड-19 प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन कराया गया। सभी प्रतिभागियों को मास्क उपलब्ध कराए गए। प्रवेश करने से पूर्व सैनिटाइजेशन की व्यवस्था थी। योग सुबह साढ़े छह से साढ़े सात बजे तक चला। इस दौरान सतीश शर्मा, बृजेश अग्रवाल, सचिन शर्मा, मनीष शर्मा, रघु पंडित, पवन शर्मा, अरुण अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

 

शमसाबाद में योगा कर दिया स्वस्थ रहने का संदेश

ब्लॉक शमसाबाद क्षेत्र में जगह जगह योगा दिवस धूमधाम से मनाया गया। अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर लोगों ने योग कर स्वस्थ रहने का संदेश दिया। बीके पार्क में योगा दिवस पर कार्यक्रम में योग क्रियाएं की। इस अवसर पर लोगों को सम्बोधित करते हुए ब्रह्मकुमारी लक्ष्मी ने कहा कि योग भारतीय संस्कृति का पुरातन काल से अभिन्न अंग रहा है। योगा को विश्व के लगभग सभी देशों में अपनाया जा रहा है। जो हर भारतवासी के लिए गर्व की बात है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग अहम भूमिका निभाता है। बच्चों को भी बाल्यकाल से ही योग के महत्व बारे में जागरूक करना चाहिए। इस दौरान मंजू यादव, राकेश कुमार यादव, कुंज बिहारी अग्रवाल, पवन अग्रवाल, सुभाष चंद्र शर्मा, डॉ शिवकुमार शर्मा, अरुण चक, नारायण सिंह, अखिलेश, लाल सिंह, सरिता गुप्ता, रेखा चक, सुमन, साधना आदि उपस्थित थे।

योग करने से शरीर रहता है निरोग: डॉ राजेन्द्र सिंह

योगा दिवस के अवसर पर भाजपा पूर्व विधायक डॉ राजेन्द्र सिंह ने बताया कि शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सभी लोगों को योगा करना चाहिए। जिससे शरीर के स्वस्थ रहने के साथ-साथ मानसिक संतुलन को काफी मजबूती मिलती है। योगा करने से शरीर निरोग रहता है। इस दौरान डा.राजेंद्र सिंह पूर्व विधायक फतेहाबाद, शिशु पाल सिंह धाकरे, मुनेश तोमर, धीरेंद्र सिंह, प्रेम सिंह, जगदीश सिंह, लोकेंद्र, राजकुमार, राजू आदि उपस्थित थे।

Edited By: Prateek Gupta