आगरा, जागरण संवाददाता। समग्र शिक्षा अभियान की समेकित शिक्षा योजना के अंतर्गत छह से 14 वर्ष तक के दिव्यांग बच्चों का परीक्षण एवं पंजीकरण 24 और 25 जनवरी को किया जाएगा। 24 जनवरी को शिविर कार्यालय खंड शिक्षाधिकारी खेरागढ़ में लगेगा। जबकि 25 जनवरी को शिविर कार्यालय खंड शिक्षाधिकारी बरौली अहीर में लगाया जाएगा।

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) राजीव कुमार यादव ने बताया कि इसमें चयनित अभ्यर्थियों को 27 फरवरी को खंड शिक्षाधिकारी कार्यालय खेरागढ़ और एक मार्च को खंड शिक्षाधिकारी कार्यालय बरौली अहीर पर उपकरण वितरित किए जाएंगे। इसमें शारीरिक एवं अस्थि दिव्यांग बच्चों को वैसाखी, वाकिंग स्टिक, व्हील चेयर और ट्राइ साइकिल आदि, नेत्र दिव्यांग बच्चों को व्हाइट केन, स्मार्ट केन (छड़ी व ब्रेल किट पढ़ने-लिखने के लिए), वाक दिव्यांग बच्चों को कान की जांच के बाद हियरिंग एड और मानिसक दिव्यांग बच्चों को एमआर किट (पढ़ने-लिखने व अभ्यास सामग्री) के लिए पंजीकरण और वितरण किया जाएगा।

इनकी होगी जरूरत

जिला समन्वयक समेकित शिक्षा कुलदीप तिवारी ने बताया कि प्रत्येक अभ्यर्थी को अपने साथ दिव्यांगता प्रदर्शित करती पासपोर्ट साइज तीन फोटो, मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा निर्गत दिव्यांगता प्रमाण-पत्र की फोटोकापी, आधार कार्ड मूलरूप व छायाप्रति, अभिभावक का फोटोयुक्त पहचान पक्ष, अभिभावक का आय एवं निवास प्रमाण-पत्र, बच्चे के विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा सादा कागज पर हस्ताक्षर व मोहर सहित प्रमाण पत्र, जिसमें बच्चे का नाम, पिता का नाम, आयु, कक्षा, प्रवेशांक, जाति, आधार नंबर लिखा होना अनिवार्य है। 14 वर्ष से अधिक व कक्षा आठवीं से अधिक उच्च कक्षा के विद्यार्थी व वयस्कों का पंजीकरण नहीं किया जाएगा। पंजीकरण के बाद ही उपकरण वितरण किया जाएगा। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021