Move to Jagran APP

CoronaVirus Death Case: आगरा में शिक्षक जुटाएंगे 76 करोड़, करेंगे दिवंगत साथियों की मदद

CoronaVirus Death Case उप्र प्राथमिक शिक्षक संघ की वर्चुअल बैठक में लिया गया निर्णय। दिवंगत साथियों के आश्रितों को नौकरी व एक करोड़ की मुआवजे की मांग। कोविड-19 संक्रमण से प्रदेश से 1600 से अधिक शिक्षकों की जान गई इनमें जिले के 30 शिक्षक शिक्षामित्र कर्मचारी व अधिकारी शामिल हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 29 May 2021 03:01 PM (IST)Updated: Sat, 29 May 2021 03:01 PM (IST)
CoronaVirus Death Case: आगरा में शिक्षक जुटाएंगे 76 करोड़, करेंगे दिवंगत साथियों की मदद
कोविड-19 संक्रमण से प्रदेश से 1600 से अधिक शिक्षकों की जान गई। प्रतीकात्मक फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। कोविड-19 संक्रमण से प्रदेश से 1600 से अधिक शिक्षकों की जान गई, इनमें जिले के 30 शिक्षक, शिक्षामित्र, कर्मचारी व अधिकारी भी शामिल हैं। लेकिन उन्हें राहत के नाम पर शासन अब तक कुछ नहीं दे पाया है। ऐसे में उप्र प्राथमिक शिक्षा संघ ने शासन ने अपील की है कि प्रदेशभर के परिषदीय शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटकर एक कोष स्थापित किया जाए और उससे एकत्र पैसे से दिवंगत कर्मियों की आर्थिक मदद की जाए।

loksabha election banner

यह फैसला संगठन की वर्चुअल बैठक में संगठन अध्यक्ष डा. दिनेश चंद्र शर्मा ने लिया। आगरा जिला मंत्री हरिओम यादव ने बताया कि संगठन ने निर्णय लिया है कि कोरोना महामारी में शिक्षकों से ली गई 76 करोड की आर्थिक सहायक की तरह ही प्रदेश के परिषदीय विद्यालय में कार्यरत संगठन के सदस्य शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटकर एक कोष की स्थापना की जाए और सारी धनराशि विभाग द्वारा उसमें जमा करा दी जाए। इससे एक अप्रैल से 31 मई 2021 के बीच दिवंगत हुए सभी शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक, विशेष शिक्षक व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के आश्रितों के खातों में समानुपात में स्थानांतरित किया जाए। जो शिक्षक सहयोग में असमर्थ हों, वह विभाग में अपना प्रार्थना पत्र देकर वेतन न कटाने का अनुरोध कर सकते हैं।

यह भी उठी मांग

बैठक में निर्णय लिया गया कि सरकार को पत्र भेजकर संगठन शिक्षकों को एक करोड़ रुपये का मुआवजा देने, सभी शिक्षक, शिक्षामित्र, अनुदेशक, विशेष शिक्षक व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के आश्रितों को नौकरी व पेंशन देने के लिए जल्द ही शासनादेश जारी करने की मांग करेंगे। ऐसा न होने पर आंदोलन किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.