Move to Jagran APP

Agra Metro: शाहजहां पार्क की जमीन पर बनेगा ताजमहल मेट्रो स्टेशन, ये होगा अंडरग्राउंड

आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट के अंतर्गत अंडरग्राउंड स्टेशन का जल्द होने जा रहा है टेंडर यूपीएमआरसी ने शुरू की तैयारी। वर्तमान में मेट्रो के लिए फतेहाबाद रोड पर बेरीकेडिंग का काम शुरू करा दिया गया है। दिसंबर में आ जाएगा मशीनों का बेड़ा और शुरू होगा कास्टिंग का काम।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 07:06 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 07:06 PM (IST)
Agra Metro: शाहजहां पार्क की जमीन पर बनेगा ताजमहल मेट्रो स्टेशन, ये होगा अंडरग्राउंड
शाहजहां पार्क में बनाया जाएगा अंडरग्राउंड मेट्रो स्‍टेशन।

आगरा, जागरण संवाददाता। उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) ने ताजमहल स्टेशन की जमीन फाइनल कर दी है। शाहजहां पार्क की 1300 वर्ग मीटर जमीन पर स्टेशन बनेगा। यूपीएमआरसी ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। अंडरग्राउंड स्टेशन का जल्द टेंडर होने जा रहा है। यह स्टेशन आगरा मेट्रो के पहले कारिडोर में होगा। ताजमहल के अलावा आगरा किला और जामा मस्जिद स्टेशन अंडरग्राउंड होंगे। यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि शाहजहां पार्क के मुख्य गेट के पास ताजमहल स्टेशन होगा। पार्क की बाउंड्रीवाल व जमीन का अधिग्रहण होगा। इसके दायरे में आधा दर्जन के करीब पेड़ भी आ रहे हैं।

loksabha election banner

दिसंबर में आगरा आ जाएंगी अन्‍य मशीनें

आगरा मेट्रो का कास्टिंग यार्ड एत्मादपुर मदरा मेें बनेगा। यह छह हेक्टेअर में होगा। दिसंबर में यूपीएमआरसी की टीम आगरा में अन्‍य मशीनों को लाना शुरू कर देगी। इस कार्य में तीन सप्ताह का समय लगेगा। यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने बताया कि महुआखेड़ा में भी पांच से छह हेक्टेअर जमीन मांगी गई है। अगर जमीन मिल जाती है तो दो स्थलों पर कास्टिंग यार्ड बनेगा।

फैक्ट फाइल

- 8379 करोड़ रुपये का है मेट्रो प्रोजेक्ट। 

- 30 किमी लंबा होगा मेट्रो ट्रैक।

- 14 किमी लंबा होगा पहला कारिडोर।

- 16 किमी लंबा होगा दूसरा कारिडोर।

- 30 स्टेशन दोनों कारिडोर में होंगे।

- 22 स्टेशन एलीवेटेड और आठ अंडरग्राउंड होंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.