Move to Jagran APP

Taj Mahal in Agra: एक Tweet से मिली राहत तो ताज पर फोटोग्राफर बोले थैंक्यू मंत्रीजी

Taj Mahal in Agra फोटोग्राफरों की अब फीस 25 हजार से घटाकर 5 हजार रुपए कर दी गई थी। यह फीस 31 मार्च 2021 तक की अवधि के लिए होगी। 31 अगस्‍त फीस जमा करने की अंतिम तिथि होगी।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 04:58 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 04:58 PM (IST)
Taj Mahal in Agra: एक Tweet से मिली राहत तो ताज पर फोटोग्राफर बोले थैंक्यू मंत्रीजी
Taj Mahal in Agra: एक Tweet से मिली राहत तो ताज पर फोटोग्राफर बोले थैंक्यू मंत्रीजी

आगरा, जागरण संवाददाता। एएसआइ के लाइसेंसी फोटोग्राफरों ने केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल से लाइसेंस फीस में राहत दिलाने की मांग की थी। मंत्री के ट्वीट के बाद उनकी फीस 25 से घटाकर पांच हज़ार रुपये कर दी गयी है। इस पर फोटोग्राफरों ने बुधवार को ताज के साये में दशहरा घाट से मंत्री का आभार जताया। फोटोग्राफरों की ये मांग मंगवाल को केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल के ट्वीट के बाद एएसआइ ने मान ली थी। फोटोग्राफरों को राहत देते हुए उनकी फीस 25 हजार से घटाकर 5 हजार रुपए कर दी गई थी। यह फीस 31 मार्च 2021 तक की अवधि के लिए होगी। 31 अगस्‍त फीस जमा करने की अंतिम तिथि होगी।

loksabha election banner

बता दें कि मंगलवार को ताजनगरी में स्मारकों की बंदी से बेहाल लाइसेंसी फोटोग्राफरों की फरियाद केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने सुन ली थी। फोटोग्राफरों ने उनसे स्मारकों की बंदी की अवधि की लाइसेंस फीस में छूट दिलाने की मांग की थी। केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) की महानिदेशक को इसके लिए निर्देश दिए जाने की जानकारी दी। एएसआइ ने 30 जून को स्मारकों में फोटोग्राफी का काम करने वाले लाइसेंसी फोटोग्राफरों को वार्षिक फीस जमा करने के निर्देश दिए थे। 17 मार्च से स्मारकों के बंद होने से रोजी-रोटी को परेशान फोटोग्राफर इससे असहज हो उठे थे। पुरातत्व स्मारक फोटोग्राफर एसोसिएशन ने तीन जुलाई को केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल को ईमेल कर स्मारकों की बंदी की अवधि में लाइसेंस फीस में छूट देने व नए और पुराने फोटोग्राफरों की वार्षिक फीस में विसंगति पर ध्यान देने को कहा था। अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार को भी ज्ञापन सौंपा गया था। एएसआइ सर्किल ऑफिस ने फोटोग्राफरों की फरियाद से मुख्यालय को अवगत करा दिया था। मंगलवार को केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने ट्वीट किया कि उन्हें विश्व विरासत ताजमहल के फोटोग्राफर बंधुओं का निवेदन मिला था, जिसमें शुल्क कम करने व लाइसेंस की अवधि बढ़ाने की मांग की। इस संबंध में एएसआइ की महानिदेशक को निर्देश दिए।

ताजमहल में ही 450 से अधिक फोटोग्राफर

ताजमहल में 202 नए और 264 पुराने (हाईकोर्ट के आदेश पर) समेत 464 फोटोग्राफर हैं। अन्य स्मारकों को मिलाकर यह संख्या करीब 500 है।

फीस में बड़ा अंतर

विश्वदाय स्मारकों के लिए नए फोटोग्राफरों की वार्षिक फीस 25 हजार रुपये व अन्य स्मारकों के लिऐ 15 हजार रुपये है। पुराने फोटोग्राफरों की ताजमहल के लिए वार्षिक फीस पांच हजार रुपये है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.