मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जागरण संवाददाता, आगरा : स्वाइन फ्लू के केस बढ़ रहे हैं। शुक्रवार को 30 वर्षीय महिला और उसके एक साल के बेटे में स्वाइन फ्लू (एच1एन1) की पुष्टि हुई है। पिछले 20 दिनों में सात मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।

खंदारी क्षेत्र निवासी 30 वर्षीय महिला और उनके एक साल के बेटे को तेज बुखार और सांस लेने में परेशानी होने पर एसएन की माइक्रोबायोलॉजी लैब में जांच कराई गई। इन दोनों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है, महिला के पति में एच1एन1 निगेटिव आया है। वहीं, झांसी निवासी 22 वर्षीय युवक, नाई की मंडी निवासी 2.5 साल के बच्चे, खंदारी निवासी 24 साल की महिला और 50 वर्षीय निवासी ताजगंज की महिला में एच1एन1 निगेटिव आया है। सीएमओ डॉ. मुकेश वत्स ने बताया कि स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए एसएन में इलाज और जांच की निश्शुल्क व्यवस्था की गई है। निजी हॉस्पिटल संचालकों से स्वाइन फ्लू के मरीजों को एसएन रेफर करने के लिए कहा गया है।

स्वाइन फ्लू से न घबराएं फैलने से रोकें : स्वाइन फ्लू सामान्य वायरल है, इससे घबराएं नहीं। इसे फैलने से रोकना है, स्वाइन फ्लू की जांच, इलाज और बचाव को लेकर शुक्रवार को एसएन में गोष्ठी आयोजित की गई।

स्वाइन फ्लू के नोडल अधिकारी डॉ. प्रशांत प्रकाश ने बताया कि स्वाइन फ्लू सामान्य वायरल की तरह है। सभी मरीजों को भर्ती करने की जरूरत नहीं होती है। यह संक्रमित व्यक्ति के मुंह और नाक से निकलने वाले स्राव से फैलता है। इससे बचने के लिए संक्रमित मरीज के एन 95 मास्क लगाया जाता है। वहीं, आइसोलेशन वार्ड में रखा जाता है। उन्होंने बताया कि पिछले तीन सालों में स्वाइन फ्लू से 11 मौतें हुई हैं। एसएन में जांच और इलाज की निश्शुल्क व्यवस्था है। एसएन के मेडिसिन, माइक्रोबायोलॉजी और बाल रोग विभाग द्वारा आयोजित गोष्ठी में इलाज पर चर्चा की। प्राचार्य डॉ. जीके अनेजा, मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. पीके माहेश्वरी, डॉ. राजेश्वर दयाल, डॉ. माधव, डॉ. आकांक्षी, डॉ. शेषाद्री आदि मौजूद रहे। स्वाइन फ्लू के आए केस

2017 - 172 केस

2018 - 5 केस

2019 - 219 केस ये हैं स्वाइन फ्लू के लक्षण

ए - मामूली खांसी-जुकाम बुखार

बी 1 -- तेज बुखार, सर्दी जुकाम

बी 2 - खांसी जुकाम और तेज बुखार

सी - सांस लेने में तकलीफ, तेज बुखार, लिवर में समस्या सहित अन्य अंग ठीक से काम नहीं करते।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप