Move to Jagran APP

सुषमा बोलीं, कांग्रेस और गठबंधन को नहीं पता देश की नब्‍ज

कांग्रेस के घोषणा पत्र में देशद्रोह की धारा हटाए जाने की बात पर सुषमा ने दागा राहुल गांधी पर सवाल। कहा नहीं है देश में आतंक तो क्‍यों रहते हैं एसपीजी की सुरक्षा में।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 08 Apr 2019 06:09 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2019 10:01 PM (IST)
सुषमा बोलीं, कांग्रेस और गठबंधन को नहीं पता देश की नब्‍ज
सुषमा बोलीं, कांग्रेस और गठबंधन को नहीं पता देश की नब्‍ज

आगरा, जागरण संवाददाता। भाजपा के विजय संकल्‍प साइबर योद्धा कार्यक्रम में चार घंटे अधिक देरी से पहुंची विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज विपक्ष पर जमकर बरसीं। उन्‍होंने कहा कि राहुल गांधी और विपक्ष को नहीं पता देश की नब्‍ज। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी कहते हैं कि देश में आतंकवाद मुद्दा नहीं है। यदि ऐसा है तो वे खुद एसपीजी की सुरक्षा लौटा दें।  

prime article banner

सींगना स्थित ट्रेड सेंटर में हुए कार्यक्रम को संबोधित करने से पहले विदेश मंत्री ने देरी से पहुंचने की सबसे पहले क्षमा मांगी। देरी का कारण बताते हुए कहा कि पार्टी के संकल्प पत्र के कार्यक्रम के चलते और ट्रैफिक होने के कारण विमान लेट हुआ। उन्‍होंने कहा कि साइबर योद्धा ट्विटर फेसबुक और इंस्‍टाग्राम के माध्यम से प्रचार करते हैं लेकिन सिर्फ सोशल मीडिया प्रचार का मजबूत माध्यम नहीं क्योंकि मतदाता चाहता है कि प्रत्याशी उसके परिजन या पार्टी के लोग उससे मत की अपील करें। 19 मई तक आगरा के साइबर योद्धा प्रचार करें। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि चुनाव युद्ध की तरह होता है। उसके लिये दो हथियार हैं सही तथ्य और प्रबल तर्क। संकल्प पत्र के जारी होने के बाद राष्ट्रवाद, अन्त्योदय और सुशासन पर टिका हुआ है। इसे जनता इन तीन कसौटियों पर नापे।

सुषमा ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक करते हैं लेकिन विपक्ष सबूत मांगता है । कांग्रेस का घोषणा पत्र राष्ट्रद्रोह की धारा खत्‍म करने की बात करता है और सेना पर भी अंकुश लगाता है।

मोदी सरकार उपलब्धियां गिनाते हुए उन्‍होंने कहा कि मोदी सरकार ने संविधान में संशोधन करके सामान्य जाति के लोगों को आरक्षण दिया जिसमें ओबीसी और एससी किसी का भी अहित नहीं हुआ जिसके चलते सभी सांसदों ने इस पर वोट किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत की बर्बादी से जंग रहेगी जारी जैसे नारे कांग्रेस ने लगाये हैं। हाफिज को हाफिज साहब व अफजल गुरु को अफजल गुरु जी कहने वाले के बारे में सोचें ।

भाजपा कार्यकर्ताओं से कहा कि विवादित बयान से बचें। भाजपा के पास सकरात्‍मक कहने के लिये बहुत कुछ है। देश में आज आज तीन लाख से अधिक कर्मिशियल सेन्टर काम कर रहे हैं। सड़कें लगातार बन रही हैं। नये पासपोर्ट केंद्र खुले हैं। 14 नए एम्स बनें हैं । आयुष्मान भारत के तहत पांच लाख प्रतिवर्ष रुपए इलाज के लिये मिलते हैं।

उन्‍होंने कांग्रेस अध्‍यक्ष से पूछा कि यदि हिन्दुस्तान से देश द्रोह धारा ही खत्म हो जाएगी तो आतंकवाद पर कैसे लगाम लगेगी।

गठबंधन पर प्रहार करते हुए सुषमा बोलीें कि मायावती मजबूर सरकार चाहती हैं लेकिन देश के लिये मजबूत सरकार चाहिए। एक पूर्ण बहुमत की सरकार ही कड़े निर्णय ले सकती है। गठबन्धन की सरकार कड़े निर्णय नहीं ले सकती है। गठबन्धन के चलते अटल जी कड़े फैसले नहीं ले पाये क्योंकि विपक्ष के पास सहमती नहीं थी परंतु मोदी को बहुमत मिला। 

विदेशी मंत्री बोलीं कि पुलवामा में हमले के बाद विपक्ष ने पूछा भाजपा मामले को गर्माने का प्रयास कर रही है लेकिन हमने यह कहा कि अगर पाकिस्तान ने ऐसी हरकत की तो हम चुप नही बैठेंगे। इस पर अन्तरराष्ट्रीय जगत ने हमारा समर्थन किया। इस्लामिक देशों ने पाकिस्तान के खिलाफ जाकर भारत का समर्थन किया ।

आबुधावी में इस्लामिक देशों के समूह से पाकिस्तान ने कहा भारत को न्यौता नहीं दें लेकिन उसके बाद भी इस्लामिक देशों के समूह ने भारत को बुलाया और पाकिस्तान की कुर्सी खाली रही। यह भारत का प्रभुत्व है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.