आगरा, तनु गुप्‍ता। कोरोना वायरस के कहर के बीच हर दिन बढ़ रही गर्मी भी अपनी प्रचंडता बरपा रही है। ज्‍येष्‍ठ माह की तपती दोपहर लॉकडाउन में घरों में रह रहे लोगों को भी बेहाल कर रही है। ऐसेे में उनका तो और बुरा हाल है जो नौकरी या अन्‍य कारणवश घर से बाहर निकलने को मजबूर हैं। गर्म हवा के थपेड़ों और सूरज की आग से बचने का सबसे उम्‍दा उपाय है कि अपने खान पान में ऐसे बदलाव कर लिये जाएं जो गर्मी में ठंडक का अहसास कराएं। शेफ अंशुल के अनुसार गर्मी के मौसम में खाने में सलाद का प्रयोग ज्यादा करना चाहिए। सलाद में 95 प्रतिशत मात्रा में जल होता है। इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक और वसा बिल्कुल कम होता है। पांच तरह के सलाद इन दिनों समर कूलर का काम करते हैं। प्रोटिन, विटामिन और मिनरल्‍स भरपूर होने के कारण शरीर का इम्‍युन सिस्‍टम भी मजबूत होता है।

कच्‍चा सलाद में फल रहते हैं भरपूर

गर्मियों में शरीर को अधिक से अधिक पानी की आवश्कता होती है, इसलिए कच्चेे सलाद का सेवन करने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है। पानी की कमी नहीं होती। शरीर का तापमान सामान्य रहता है।खीरा, ककड़ी, अनार के दाने, टमाटर, कटे केले को एक बाउल में डालेंं, ऊपर से सेंधा नमक, काला नमक, लाल मिर्च, चीनी, इमली का पानी, चाट मसाला, नीबूं का रस डाल कर मिलायेंं। भुने जीरे से सजाएं।

खूबसूरती भी बढ़ाता है फ्रूट सलाद

फ्रूट सलाद गर्मी मिटाने के साथ खूबसूरती भी बढाता है। सलाद बनाते समय सब्जी और फलों का ताजा होना बहुत जरूरी है। सलाद में सेब, संतरे की फांके, काला अंगूर, कीवी, पपीता, मौसमी व आडू मिलाएं। सलाद का स्वाद बढाने के लिए इसमें जैतून का तेल, बादाम का तेल, तिल का तेल, फलों व नींबू का रस, सिरका, दही व क्रीम का यूज करें। इस सलाद को केसर मिल्क शेक के साथ सर्व करें।

खीरा और दही की सलाद

गर्मी से निपटने और पानी की कमी को पूरा करने के लिए खीरे और दही के मिश्रण से तैयार सलाद ट्राई कर सकते हैं। खीरा, कटा हुआ टमाटर और हरी मिर्च को सलाद की कटोरी में रखकर मिक्स कर लें। दही फेंट लें और इसमें नमक और जीरा पाउडर मिला लें। इस मिश्रण को सलाद के कटोरे में डालकर अच्छी तरह मिला लें। ऊपर से हरा धनिया और पुदीने के पत्ते डालकर सर्व करें।

मसालेदार सलाद

गर्मी के मौसम में भी अगर आप को मसालेदार सलाद पसंद है, तो यह आपके लिए मनपंसद सलादों में से एक सलाद हो सकता है। टमाटर, प्याज, ककड़ी, गाजर, शिमला मिर्च को बारीक काट लीजिये। एक कढाई में तेल को गर्म करे, अब इसमें जीरा, तिल डालिए। जब जीरा तड़कने लगे तब उसमें सब्जी मिश्रित कीजिये। अब इसमें नींबू का रस डालिये। सब्जियों को पकाना नहीं है। तुरंत गैस को बंध कर दीजिये।

मीठी सलाद

अगर गर्मी के दिनों में ठंडा और मीठा खाना चाहते हैं तो खीरा मैंगो सलाद आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। सोया सॉस, स्वीट लाइम जेस्ट, स्वीट लाइम जूस, आयल, ब्राउन शुगर, सिरका और काली मिर्च को एक बड़े कटोरे में डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसमें खीरा, आम और धनिया डालें और मिला लें। ऊपर से लाइम जेस्ट डालकर सर्व करें। 

Posted By: Tanu Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस