Move to Jagran APP

Summer Health Care Tips: चिलचिलाती गर्मी घर की चार दिवारी में भी कर सकती है बीमार, तुरंत आजमाएं ये 5 उपाय

Summer Health Care Tips भीषण गर्मी के कारण लोगों में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की समस्या हो रही है। साथ ही कुछ लोगों को लू लगने से बुखार पेट में दर्द उल्टी और चक्कर आने जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 04:36 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 04:36 PM (IST)
Summer Health Care Tips: चिलचिलाती गर्मी घर की चार दिवारी में भी कर सकती है बीमार, तुरंत आजमाएं ये 5 उपाय
Summer Health Care Tips: भीषण गर्मी के कारण लोगों में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की समस्या हो रही है।

आगरा, जागरण संवाददाता। मानाकि मौसम इन दिनाें काफी रुख बदल रहा है। चिलचिलाती धूप के साथ दिन की शुरूआत होती है तो शाम होते हैं अंधड़ और गर्म हवाएं घेर लेती हैं। वहीं कभी कभी बारिश की कुछ बूंदें राहत तो दे जाती हैं लेकिन अधिकांश सामना 45 डिग्री तापमान का ही करना पड़ रहा है। एेसे में घर से बाहर निकलने वाले लोग अतिरिक्त एहतियात बरतते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि घर की चार दीवारी में भी आप गर्मी के प्रभाव का शिकार बन सकते हैं। जी हां, लू के थपेड़ों का असर आपको बंद कमरे में भी चपेट में ले सकता है। वरिष्ठ फिजिशियन डॉ विश्व दीपक के अनुसार इस भीषण गर्मी के कारण लोगों में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की समस्या हो रही है। साथ ही कुछ लोगों को लू लगने से बुखार, पेट में दर्द, उल्टी और चक्कर आने जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में जरूरी है कि आप घर पर रहते हुए भी गर्मी से अपना बचाव करें।

loksabha election banner

1- गर्मी के अतिरिक्त स्रोतों को हटा दें

गर्मी के अतिरिक्त स्रोतों को हटा दें यानी कि जिन चीजों से गर्मी हो उन चीजों से बच कर रहे। जैसे कि बल्ब जो कि अनावश्यक गर्मी उत्पन्न करते हों। इसके अलावा कंप्यूटर या उपकरण जो कि ज्यादा गर्मी पैदा करते हो उनका इस्तेमाल कम करें। ताजा खाद्य पदार्थ खाएं जिन्हें तैयार करने के लिए आपको ओवन या स्टोव का उपयोग करने की आवश्यकता ना हो। इस तरह के तमाम तरीकों से आप घर पर रहते हुए गर्मी से बच सकते हैं।

2- एयर सर्कुलेशन सही रखें

गर्मियों में अगर घर को आप ठंडा रखना चाहते हैं तो अपने कमरों का एयर सर्कुलेशन सही रखें। अपने पूरे घर में हवा के सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए बॉक्स पंखे और छत के पंखे का प्रयोग करें। घर में दरवाजें और गर्म हवा को बाहर धकेलने के लिए बॉक्स पंखे का उपयोग करें जो कि निकास प्रणाली के रूप में कार्य कर सकता है और घर में शाम की ठंडी हवा खींच सकता है।

3- दिन में दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें लेकिन शाम में खोल दें

गर्मियों में हमें कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। जैसे कि दिन के समय में अपने दरवाजों और खिड़कियों को बंद कर दें क्योंकि ये अपने साथ गर्म हवा लाते हैं और कमरे के वातावरण को भी गर्म कर देते हैं। इसलिए जब सूरज उगता है, तो सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दें, ताकि घर के अंदर यथासंभव लंबे समय तक ठंडा रहे। फिर जब शाम को बाहर की हवा ठंडी हो जाए तो खिड़कियां खोलें और फिर से पंखे चालू करें। ये घर के तापमान को कम करने में मदद करेगा।

4- हाइड्रेशन का रखें खास ख्याल

घर में गर्मी से बचने के लिए हाइड्रेशन सही रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि इस भीषण गर्मी में आपको बहुत पसीना आ सकता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकता है। ऐसे में आपको हर समय अपने पास पानी की एक बोतल रखनी चाहिए। साथ ही दिन भर में कई बार इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक जरूर पिएं। इसके अलावा डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए प्यास लगने से पहले पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पी लें।

5- दरवाजे और खिड़कियों पर लगाएं गीले पर्दे

पहले तो आप कोशिश करें कि ग्राउंड फ्लोर पर रहें। चूंकि गर्म हवा ऊपर उठती है, इसलिए घर की ऊपरी मंजिल भूतल की तुलना में गर्म होगी। इसलिए नीचे ही रहे। उसके बाद घर की बालकनी और दरवाजों पर गीले परदे लगाएं ताकि जो हवा इससे छन कर आए वो थोड़ी ठंडी हो जाए। साथ ही बाल्टी में अपने पैरों को भिगो दें और गीले तौलिए को कंधे और सिर पर रखें जिससे ये आपको लू लगने से बचाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.