Move to Jagran APP

आ गईं गाइडलाइंस, बोर्ड परीक्षा दे सकते हैं मास्क और सेनेटाइजर के साथ Agra News

सीबीएसई ने जारी किया सर्कुलर। परीक्षा हॉल में परीक्षार्थी मास्क पहन सकेंगे। आंबेडकर विवि ने भी की कॉलेज व संस्‍थान स्‍टरलाइज करने की तैयारी।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 03:26 PM (IST)Updated: Fri, 13 Mar 2020 08:03 PM (IST)
आ गईं गाइडलाइंस, बोर्ड परीक्षा दे सकते हैं मास्क और सेनेटाइजर के साथ Agra News
आ गईं गाइडलाइंस, बोर्ड परीक्षा दे सकते हैं मास्क और सेनेटाइजर के साथ Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस से बचने के लिए हर क्षेत्र में जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे स्टूडेंट्स को परीक्षा हॉल में अपने साथ मास्क और सेनेटाइजर ले जाने की अनुमति दे दी है।

loksabha election banner

बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार परीक्षा के दौरान छात्र परीक्षा केंद्रों में फेस मास्क और सैनेटाइजर ले जा सकेंगे। वहीं, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राज्यों के मुख्य सचिवों और सीबीएसई को आदेश दिया है कि वे कोरोना वायरस को लेकर छात्रों में जागरूकता फैलाएं। इस बार सीबीएसई की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हुई हैं। हालांकि दिल्ली में 31 मार्च तक स्कूल बंद कर दिए गए हैं, लेकिन बोर्ड परीक्षाएं जारी रहेंगी। आगरा में भी हर स्कूल को यह निर्देश प्राप्त हो चुका है। जीडी गोयंका पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य पुनीत वशिष्ठ ने बताया कि बोर्ड से निर्देश मिलते ही अनुपालन किया गया है।

रोना ये कि सेनेटाइजर नहीं मिल रहा

जिस सेनेटाइजर को बहुत कम लोग पूछते थे, उसका हाल ये है कि बड़े बाजारों से लेकर छोटे मोहल्‍लों की दुकानों तक पर यह उपलब्‍ध नहीं। फव्‍वारा स्थित थोक दवा बाजार में गुरुवार दोपहर यह आलम था कि डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स तक पर स्‍टॉक उपलब्‍ध नहीं था। इधर बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए गाइडलाइंस जारी होने के बाद बच्‍चे कैमिस्‍ट शॉप्‍स पर खाक छान रहे हैं कि कैसा भी सेनेटाइजर मिल जाए।

घर पर बनाने लगे सेनेटाइजर

बाजार में सेनेटाइजर उपलब्‍ध न होने की दशा पर गूगल बाबा की सलाह लेकर लोग अब घर पर ही सेनेटाइजर बनाने लगे हैं। आफ्टर शेव लोशन में डिस्टिल वाटर मिलाकर कोई सेनेटाइजर तैयार कर रहा है तो कोई स्प्रिट का प्रयोग कर रहा है।

परीक्षाओं पर नहीं लगेगा ब्रेक

परीक्षाओं में ब्रेक नहीं हो सकता है। इसलिए बोर्ड द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं। अब परीक्षार्थी मास्क पहनकर परीक्षा दे सकते हैं और सेनेटाइजर साथ ले जा सकते हैं।

रामानंद चौहान, सिटी कोऑर्डीनेटर, सीबीएसई

आंबेडकर विवि के हर कॉलेज और इंस्टीट्यूट होंगे स्टरलाइज

कोरोना वायरस की दहशत का असर आंबेडकर विवि की परीक्षाओं में भी देखने को मिल रहा है। कुलपति ने स्पष्ट निर्देश दे दिए हैं कि विवि से संबद्ध हर कॉलेज और इंस्टीट्यूट को सुरक्षा के जरूरी कदम उठाने होंगे। परीक्षा केंद्रों पर भी स्टरलाइजेशन करना होगा।

डब्ल्यूएचओ द्वारा कोरोना वायरस को पैनडेमिक यानी महामारी घोषित करते ही इसकी दहशत बढ़ गई है। सरकार और प्रशासन लगातार आम जनता को जागरूक कर रहा है। डा. भीमराव आंबेडकर विवि के कुलपति प्रो. अशोक मित्तल ने भी विद्यार्थियों और शिक्षकों को जागरूक करने के लिए कदम उठाया है। विवि से संबद्ध हर कॉलेज और इंस्टीट्यूट को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इन निर्देशों के अनुसार कॉलेज और इंस्टीट्यूट परिसर को स्टरलाइज करना होगा। हर परिसर को रोज फिनाइल से साफ किया जाएगा। विद्यार्थियों को भी जागरूक किया जाएगा कि वे सेनेटाइजर और मास्क का इस्तेमाल करें।

विवि से संबद्ध हर कॉलेज और इंस्टीट्यूट को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। परिसरों में सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा। परीक्षा केंद्रों पर भी परीक्षार्थियों के लिए सेनेटाइजर का इंतजाम करना होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.