Move to Jagran APP

St John's College: रोचक है 172 साल का इतिहास, कभी बेबी किला कहकर पर्यटकों से कमाई करते थे रिक्शा चालक

St John s College ताज के शहर में कुछ ऐसे कालेज भी हैं जो आगरा की शान हैं। आगरा में एमजी रोड पर लाल पत्थर से बनी है सेंट जोंस कालेज की इमारत। यहां से पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय डा. शंकर दयाल शर्मा ने शिक्षा प्राप्त की थी।

By Abhishek SaxenaEdited By: Published: Wed, 21 Sep 2022 05:05 PM (IST)Updated: Wed, 21 Sep 2022 05:05 PM (IST)
St John's College: रोचक है 172 साल का इतिहास, कभी बेबी किला कहकर पर्यटकों से कमाई करते थे रिक्शा चालक
St John s College: फिल्मों की शूटिंग और कार्यक्रमों का रहा हिस्सा कालेज का परिसर।

आगरा, जागरण टीम। आगरा एक ऐसा शहर जिसे जो ताजमहल की खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर है। लाल पत्थरों से बने आगरा किला के अलावा ताजनगरी की एक और इमारत काफी प्रसिद्ध है। वर्ष 1850 में बनी इस इमारत में कई फिल्मों की शूटिंग भी हुई है।

loksabha election banner

कई रिक्शा चालकों ने विदेशी पर्यटकों को बेबी किला कहकर उनसे खूब कमाई की। ये इमारत है एतिहासिक सेंट जोंस कालेज की, जो शहर के एमजी रोड पर स्थित है। सेंट जोंस कालेज प्राचीनतम कालेजों में शुमार है। यहां 1903 में रेलवे की नौकरी के लिए टेलीग्राफी भी सिखाई जाती थी।

St John's College की स्थापना 1850 में हुई

St John's College का इतिहास बेहद राेचक है। इस कालेज की स्थापना वर्ष 1850 में हुई थी। यहां के पहले प्राचार्य आक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के बिशप वैल्पी फ्रेंच थे। उस समय कालेज की संबद्धता कलकत्ता विश्वविद्यालय से थी। वर्ष 1891 में एलएलबी की क्लासेज लगना शुरू हुईं, 1893 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से परास्नातक पाठ्यक्रम की मान्यता मिली।

ये भी पढ़ें... Raju Srivastav Death News: याद आ गई राजू श्रीवास्तव की मिमिक्री, ताज महोत्सव में गुदगुदाते रहे थे आगरा के लोगों को

टेलीग्राफी और संकेतन भी सिखाया जाता था

वर्ष 1893 में St John's College में रेलवी में नौकरी के लिए टेलीग्राफी और संकेतन भी सिखाया जाता था। 1903 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से ही भौतिक विज्ञान व रसायन विज्ञान की मान्यता मिली। कालेज की वर्तमान इमारत को 1911 से 1914 के बीच वास्तुविद सर स्विटन जैकब द्वारा तैयार करवाया गया था। इस भवन का उदघाटन 1914 में भारत के तत्कालीन गर्वनर जनरल लार्ड हर्डिंग ने किया था।

आगरा विश्वविद्यालय की स्थापना 1927 में हुई थी, उस समय कालेज के प्राचार्य प्रो. ए.डबल्यू डेविस विश्वविद्यालय के पहले कुलपति बने थे। 1958 में पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने शताब्दी साल के पत्थर लगाया, जिसका उदघाटन 1959 में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय जवाहरलाल नेहरू ने किया। 170 सालों में दो दर्जन से ज्यादा प्राचार्य रहे हैं।

HSRP: हाईसिक्योरिटी नंबर प्लेट बनवा लें जल्द, नहीं तो होगी मुश्किल, जानिए इसके बारे में A to Z

सेंट जोंस कालेज में संचालित है पांच Faculty

सेंट जोंस कालेज में पांच संकाय संचालित हैं, जिसमें लगभग पांच हजार छात्र शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। कालेज में चार छात्रावास भी थे। कालेज के पूर्व छात्रों में पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय डा. शंकर दयाल शर्मा भी रहे हैं। इसके अलावा कई राजनीतिक हस्तियों ने भी यहां से शिक्षा प्राप्त की है।

कई फिल्मों की शूटिंग और कार्यक्रमों का मंच सजा है यहां

सेंट जोंस कालेज की इमारत काफी खूबसूरत हैं। यहां कई बालीवुड और दक्षिण की फिल्मों के लिए सेट लग चुके हैं। बड़े कार्यक्रमों का मंच भी सेंट जोंस कालेज के मैदान में सजा है। यहां फुटबाल, क्रिकेट और हाकी के लिए बड़ा मैदान है, अक्सर ये मैच कालेज के मैदान में होते हैं, लोगों की भीड़ एमजी रोड से खड़े होकर इन मैचों का लुत्फ उठाती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.