Move to Jagran APP

खेल-खेल में परिषदीय स्कूलों के बच्चे सीखेंगे अंग्रेजी, बनेंगे स्मार्ट

- पहले चरण में स्कूलों के शिक्षकों को दी जा रही स्पेशल ट्रेनिंग - टीचिंग लर्निग मटीरियल (टीएलएम) का सिखाया जा रहा प्रयोग

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Dec 2018 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 09:00 AM (IST)
खेल-खेल में परिषदीय स्कूलों के बच्चे सीखेंगे अंग्रेजी, बनेंगे स्मार्ट
खेल-खेल में परिषदीय स्कूलों के बच्चे सीखेंगे अंग्रेजी, बनेंगे स्मार्ट

आगरा, जागरण संवाददाता। परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए अब अंग्रेजी अबूझ पहेली नहीं रहेगी। वह उसे समझेंगे, लिखेंगे और फिर फर्राटेदार बोलेंगे भी। योजना के पहले चरण में जिले के अंग्रेजी माध्यम परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जा रही है। तीन दिवसीय ट्रेनिंग की बुधवार को जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान में शुरूआत हो गई।

loksabha election banner

जिले के 69 अंग्रेजी माध्यम परिषदीय स्कूलों के कक्षा एक, दो और तीन के छात्र-छात्राओं को अंग्रेजी समझने, लिखने और बोलने के लिए संपर्क फाउंडेशन के सहयोग से संपर्क स्मार्टशाला इंग्लिश फाउंडेशन प्रोग्राम चलाया जा रहा है। इसमें सभी ब्लॉक के अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों के अंग्रेजी शिक्षकों की ट्रेनिंग शुरू हो गई। इसमें 12 व 13, 14 व 15 और 17 व 18 दिसंबर को तीन बेचों की दो दिवसीय ट्रेनिंग होगी। पहले दिन जिले के 16 ब्लॉक के 48 शिक्षक-शिक्षिकाएं ट्रेनिंग लेने पहुंचे। पहले चरण में सभी शिक्षकों को संपर्क फाउंडेशन और विभाग के ट्रेनर्स स्पेशल टीचिंग लर्निंग मेटीरियल (टीएलएम) से बच्चों के कविता, कहानी और अन्य चीजें सिखाएंगे।

ऑडियो डिवाइस सिखाएगी पाठ

टीएलएम में सबसे खास एक ऑडियो डिवाइस होगी, जिसके माध्यम से बच्चों में सुनने की आदत डाली जाएगी। वह क्लास में इससे अपने पाठ सीखेंगे और उन्हें दोहराकर वह अंग्रेजी बोलना भी सीखेंगे। इससे उन्हें सही अंग्रेजी के शब्दों के सही उच्चारण का भी ज्ञान होगा। इसके बाद लिखने की बारी आएगी। इस डिवाइस में 120 एनीमिनेशन राइम्स, स्टोरी और अन्य एक्टिवटी हैं। इसे विशेष तौर पर बच्चों के लिए तैयार किया गया है, ताकि वह खेल-खेल में सब कुछ सीखें।

यह होगा टीचिंग लर्निग मेटीरियल

- चार्ट

- पोस्टर

- रबर मटीरियर (इसे गीला करके बोर्ड पर चिपका कर बच्चों को सीखाया जाएगा)

- भाषा की बेसिक समझ बताने को फॉनेटिक और लिग्विस्चिक एप्रोच।

- प्रोजेक्टर व वीडियो।

- संपर्क फाउंडेशन एप्लीकेशन (एसएफ एफ)को टीचर्स ट्रेनिंग के बाद उनके मोबाइल में अपलोड की जाती है, जिससे वह वहां से वीडियो, ऑडियो और अन्य जानकारी ले सकते हैं। बुधवार से अंग्रेजी माध्यम परिषदीय विद्यालय के शिक्षकों की ट्रेनिंग शुरू हो गई, जो 18 दिसंबर तक चलेगी। इसमें तीन बैच में 69 स्कूलों के 144 शिक्षकों अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। संस्था के साथ विभाग की मास्टर ट्रेनर प्रियंका गौतम व रानी चाहर हैं।

कुलदीप तिवारी, डीसी ट्रेनिंग, बेसिक शिक्षा विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.