Move to Jagran APP

Agra: वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स ग्रांड प्रिक्स में सोनिया का चांदी पर निशाना, बढ़ाया देश का मान, सर्बिया में हुई प्रतियोगिता

Agra News वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स ग्रांड प्रिक्स का मुकाबला 22 सितंबर को हुआ था। हंगरी प्रथम भारत द्वितीय और फ्रांस रहा तृतीय स्थान पर। सोनिया करीब छह महीने तक खेल से दूर रही थी। इसके बाद उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है।

By Abhishek SaxenaEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2022 10:22 PM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 10:22 PM (IST)
Agra: वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स ग्रांड प्रिक्स में सोनिया का चांदी पर निशाना, बढ़ाया देश का मान, सर्बिया में हुई प्रतियोगिता
World Shooting Para Sports Grand Prix: आगरा की शूटर सोनिया शर्मा ने जीता रजत पदक

आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा की शूटर सोनिया शर्मा ने सर्बिया में हुई वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट्स ग्रांड प्रिक्स में शानदार प्रदर्शन कर रजत पदक प्राप्त किया है। प्रतियोगिता में हंगरी प्रथम, भारत द्वितीय और फ्रांस तृतीय स्थान पर रहा। 22 सितंबर को मिली इस सफलता से परिवार खासा उत्साहित है क्योंकि सर्पदंश के बाद वह छह महीने तक खेल से दूर हो गई हैं।

loksabha election banner

रजत पदक जीतकर बढ़ाया देश का मान

कोच व संकल्प शूटिंग अकेडमी के विक्रांत सिंह ने बताया कि 22 सितंबर को हुए मुकाबले में शामिल होने के लिए सोनिया 16 सितंबर को दिल्ली से रवाना हुईं। इसके बाद 22 सितंबर को हुई व्यक्तिगत प्रतियोगिता में उन्होंने शानदार प्रदर्शन से रजत पदक जीतकर पूरे देश के साथ सभी का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया।

हादसे के बाद था पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला

सोनिया की जीत की खबर से परिवार में खुशी का माहौल है। मां जनक दुलारी, बूआ पूनम शर्मा और बहन आरजू शर्मा ने इस खुशी को पड़ोसियों में मिठाई बांटकर साझा किया। बुआ पूनम शर्मा ने बताया कि यह मुकाबला सोनिया के लिए काफी अहम था क्योंकि बल्लभगढ़ में प्रैक्टिस के दौरान 13 नवंबर 2021 को उन्हें सर्पदंश हुआ था। तब उनकी हालत बहुत बिगड़ गई थी।

ये भी पढ़ें... Atithi Bhooto Bhava: जैकी श्राफ संग नजर आए आगरा के सुनील, शूट की तस्वीरों में देखिए 'जग्गू दादा' का अंदाज

छह महीने बिस्तर पर रहने के बाद उनका ट्रैक पर लौटने को लेकर कई सवाल उठ रहे थे। यह उनका पहला अंतरराष्ट्रीय मुकाबला था। लेकिन उन्होंने सारी आशंकाओं को पीछे छोड़कर यह शानदार सफलता पाई।

वर्ल्ड कप में जीत चुकी हैं गोल्ड

सोनिया अब तक आठ पैरा वर्ल्ड कप (2017), बैंकाक (2017), (2018), साउथ कोरिया (2018), फ्रांस (2018), लिमा पेरू (2021) में प्रतिभाग कर चुकी हैं, यह उनका सातवां वर्ल्ड कप था। वह बैंकाक पैरा वर्ल्ड कप के टीम इवेंट में उन्होंने स्वर्ण पदक जाती था, वहीं 2017 में पैरा नेशनल शूटिंग में भी उन्होंने रजत पदक जीता था। वहीं जीवी मावलंकर प्रतियोगिता 2018 में उन्होंने स्वर्ण व रजत पदक जीता था।

ये भी पढ़ें... Agniveer Bharti: 5 मिनट की दौड़ लगाने में 65 प्रतिशत युवा हो रहे फेल, शनिवार को इटावा और फिरोजाबाद के युवाओं का दिन

12 वर्ष की उम्र से शुरू की शूटिंग

सोनिया के पिता ठाकुर दास शर्मा का निधन हो चुका है। कोच विक्रांत सिंह ने बताया कि सोनिया जब 12 वर्ष की थी, तो दयालबाग शूटिंग रेंज पर उनसे मुलाकात हुई। इसके बाद उन्होंने बल्केश्वर स्थित सेंट एंड्रयूज स्कूल में शूटिंग करना शुरू किया। वह पहले राइफल से शूटिंग करती थीं, जन्म से सीधे हाथ में परेशानी होने के कारण कोच विक्रांत ने पिस्टल शूटिंग शुरू कराई। एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम शूटिंग रेंज में प्रैक्टिस की और पीछे मुड़कर नहीं देखा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.