Move to Jagran APP

Online Gaming: परिवहन अधिकारी के बेटे ने लॉकडाउन में ऑनलाइन गेम खेलने में उड़ाए 2.50 लाख

Online Gaming ऑनलाइन गेम खेलने में पेटीएम से किए ट्रांजेक्शन। पिता को समझ नहीं आया कि कहां गई रकम। शिकायत करने पर साइबर सेल की जांच के बाद खुला मामला तो पछताने लगा बेटा। पिता ने किया कार्रवाई से मना।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 07:22 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 07:22 PM (IST)
Online Gaming: परिवहन अधिकारी के बेटे ने लॉकडाउन में ऑनलाइन गेम खेलने में उड़ाए 2.50 लाख
ऑनलाइन गेम्‍स का प्रतीकात्‍मक फोटो। युवा इनके जाल में फंसकर अब रकम भी गंवाने लगे हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। लॉकडाउन में परिवहन अधिकारी के बेटे ने ऑनलाइन गेम खेलने में पिता के खाते से 2.50 लाख रुपये उड़ा लिए। चार दिन पहले परिवहन अधिकारी को खाते से रुपये निकलने की जानकारी हुई। उन्हें बेटे पर बिल्कुल शक नहीं था। साइबर सेल में शिकायत कर दी। साइबर सेल की जांच के बाद शनिवार को मामला खुल गया। बेटे की भूमिका निकलने पर उन्होंने कार्रवाई से इन्कार कर दिया है।

loksabha election banner

सिकंदरा क्षेत्र में रहने वाले परिवहन अधिकारी ने 22 सितंबर को साइबर सेल में शिकायत की थी। उनका कहना था कि खाते से 2.50 लाख रुपये किसी ने निकाल लिए हैं। इस खाते का उपयोग वे कम करते हैं। किसी को इस खाते से रुपये ट्रांसफर करने थे, तब पता चला कि इसमें केवल 500 रुपये ही बचे हैं। उन्होंने पत्नी से पूछा, लेकिन उन्हें भी खाते से रुपये निकाले जाने की जानकारी नहीं थी। बेटा 6वीं क्लास में पढ़ता है। साइबर सेल ने जांच शुरू की तो पता चला कि परिवहन अधिकारी के खाते से पेटीएम के माध्यम से कई बार में यह रकम निकाली गई है। पेटीएम से डिटेल मांगने पर पता चला कि यह रकम ऑनलाइन गेम खेलने में खर्च की गई है। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया, साइबर सेल की जांच में सामने आ गया है कि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन परिवहन अधिकारी के बेटे ने ही अपने मोबाइल से किया था। उसे ऑनलाइन क्लास के लिए अलग मोबाइल दिया है। पिता का मोबाइल पेटीएम से कनैक्ट था। ऑनलाइन गेम खेलने और डाउनलोड करने से पहले पेटीएम का वन टाइम पासवर्ड पिता के मोबाइल पर ही आता था। इसे देखने के बाद बेटा डिलीट कर देता था। साइबर सेल ने जांच के बाद परिवहन अधिकारी को इसकी जानकारी दे दी। बेटे का हाथ निकलने पर उन्होंने कार्रवाई करने से इन्कार कर दिया।

बच्चों पर रखें ध्यान

- बच्चों को अगर ऑनलाइन क्लास के लिए मोबाइल दिया है तो उसे चेक करते रहें।

- गूगल प्ले स्टोर में जाकर गेम्स चेक कर लें। कोई डाउनलोड नहीं किए गए हैं।

- मोबाइल से यदि पेटीएम या नेट बैंकिंग करते हैं तो उसमें खाते की जानकारी ऑटो सेव मोड पर न डालें।

- अपने बैंक खाते का स्टेटमेंट बीच-बीच में निकलवाकर चेक कर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.