आगरा, तनु गुप्ता। शारदीय नवरात्र आरंभ हो चुके हैं। इसके साथ आरंभ हो चुके हैं नौ दिन के व्रत भी। भागदौड़ के जीवन में उपवास रखते हुए देवी आराधना करना अपने आप में बड़ी साधना है। व्रत के दौरान शरीर में कमजोरी न आए इसके लिए शेफ शेफाली ने साझा की हैं सुपर एनर्जेटिक रेसिपी।

फ्राई आलू

6-7 मीडियत आकार के आलू अच्छी तरह उबाल लें। ठंडा होने के बाद छील लें। तेल कढ़ाई में डालकर गर्त कर लें। गर्म तेल में आलू डालकर हल्के ब्राउन होने तक तल कर प्लेट में निकाल लें। एक टेबल स्पून तेल बचाकर, अतिरिक्त तेल निकाल दें। गर्म तेल में जीरा डालें। जीरा तड़कने के बाद आलू, नमक और आधा छोटी चम्मच काली मिर्च डाल कर आलू दो से तीन मिनट तक भूनें। गैस बंद करके हरा धनिया और एक नींबू का रस डाल कर मिलाएं और सर्व करें।

एक बात और यदि आप तेल ज्यादा नहीं खाना पसंद करते हैं तब आलू को तले बिना ही बना लें।

कुटू के आटे का चीला

100 ग्राम कुटू का आटा छान कर किसी बर्तन में निकाल लें। 200 ग्राम अरबी धाेकर उबाल लें। अरबी को छील कर कदृदूकस करके मैस कर लें। कुटू के आटे में मिला लें। थाेड़ा- थाेड़ा पानी डालकर आटे को घोलते जाइये, गुठलियां नहीं पड़नी चाहिए। घाेल को अधिक गाड़ा और अधिक पतला न करें। घाेल को 15 मिनट के लिए ढककर रख दें। घाेल में एक छोटी चम्मच नमक, आधा छोटी चम्मच काली मिर्च और एक टेकल स्पून कतरा हुआ हरा धनियां मिला लें। तवा गैस पर रखें और गर्म होने के बाद एक ड़ा चमचा घाेल तवे पर डालें। चमचे में गोल- गोल चलाते हुए पतला चीला फैलाएं। चीले की नीचली सतह ब्राउन होने तक सेक कर पलट दें। दूसरी तरफ से भी ब्राउन होने तक सेकें। चीला तवे से उतार कर प्लेट में रखी कटोरी पर रखें। सारे चीले इसी तरह बनाकर तैयार कर लें। इन्हें आप आलू या दही के साथ खा सकते हैं।

फलों का रायता

फल

केला - 1 (मोटे गोल टुकड़े में काट लीजिये)

सेब - 1 ( छील कर छोटे छोटे टुकड़े में काट लीजिये)

अंगूर - 40-50 (डंठल तोड़ लीजिये)

खरबूजा - 1 कप ( छोटे छोटे टुकड़े कटे हुये)

400 ग्राम (2 कप) दही को 100 ग्राम मलाई और 2 -3 टेबल स्पून चीनी मिला कर फैट लें। सारे तैयार फल दही में मिलाएं। 2 इलायची छील कर बारीक कूट लीजिये रायते में मिला दीजिये। रायते को ठंडा होने के लिये फ्रिज में रख दीजिये। फलों का रायता तैयार है।

साबूदाने की चाट

साबूदाना 1 बाउल

उबला हुआ 1 आलू

हरी मिर्च 2

घी या तेल भी ले सकते हैं

सेंधा नमक

दही

खीरा

टमाटर

लाल मिर्च

साबूदाने की चाट बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में घी गर्म करें। अब इसमें साबूदाने को डाल दें। साबूदाने को आप जब तक पकाएं जब तक कि यह कुरकुरा ना हो जाए। इसके बाद साबूदाने को एक बर्तन में निकाल लें और उसी कढ़ाई में घी गर्म करें। अब इसमें उबले आलू को छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर डालें साथ ही भूने साबूदाने को भी डाल दें। नमक और हरी मिर्च को डाल कर मिक्स कर के अच्छे से चलाएं और कुछ देर पकने दें। जब कढ़ाई के तलवे में साबदाना चिपकने लगे तो समझ लें कि यह पक गया है। एक प्लेट में निकाल लें। अब इस पर ऊपर से दही, कटे खीरा और टामटर डाल कर सर्व करें। 

Edited By: Tanu Gupta

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट