Move to Jagran APP

Senitizar से भी पड़ सकती है खतरे में जान, स्‍कूटर सवार के साथ हुई ये घटना खोल देगी आंख

डिग्गी में रखे सेनेटाइजर से लपटों में घिरा स्कूटर हुआ खाक। संजय प्लेस की घटना इंजन की गर्मी से बोतल पिघलने पर लगी आग। बाल-बाल बचा व्यापारी घटना से मची अफरातफरी।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 06:13 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 06:13 PM (IST)
Senitizar से भी पड़ सकती है खतरे में जान, स्‍कूटर सवार के साथ हुई ये घटना खोल देगी आंख
Senitizar से भी पड़ सकती है खतरे में जान, स्‍कूटर सवार के साथ हुई ये घटना खोल देगी आंख

आगरा, जागरण संवाददाता। संजय प्लेस में शुक्रवार को सेनेटाइजर के चलते स्कूटर में आग गयी। स्कूटर की डिग्गी में रखी सेनेटाइजर की बोतल इंजन की गर्मी से पिघलने के चलते वह आग का गोला बन गया। लोगों की आंखों के सामने कुछ ही देर में स्कूटर जलकर खाक हो गया। हादसे के समय व्यापारी एटीएम से कैश निकाल रहा था। इससे वह हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गया। घटना से व्यस्त मार्ग पर अफरातफरी मच गयी।

loksabha election banner

जगदीशपुरा के बोदला निवासी पीयूष की शाह मार्केट में मोबाइल की दुकान है। वह दोपहर लगभग एक बजे परिचित का स्कूटर लेकर शाह मार्केट आ रहे थे। उन्हें एटीएम से रुपये निकालने थे। इसलिए संजय प्लेस में यस बैंंक के एटीएम पर रुक गए। पीयूष स्कूटर को खड़ा करके एटीएम तक गए थे। इसी दौरान स्कूटर लपटों में घिर गया, कुछ ही पलों में आग का गोला बन गया। स्कूटर से उठती विकराल लपटेंं देखकर सड़क पर अफरातफरी मच गयी। व्यस्त मार्ग पर वाहनों का आवागमन रूक गया।

उधर, स्कूटर में आग लगी देखकर पीयूष एटीएम से भागकर बाहर आए। उन्होंने और आसपास के लोगों ने पानी डालकर स्कूटर में लगी आग को काबू करने का प्रयास किया। मगर, लपटें काबू में नहीं आयी।पीयूष और वहां मौजूद लोगों की आंखो के सामने स्कूटर जलकर खाक हो गया। पीयूष ने पुलिस को बताया कि स्कूटर उनके एक परिचित का था। उसकी डिग्गी में एक-एक लीटर की सेनेटाइजर की दो बोतलें रखी थीं।

एल्कोहल के चलते ज्वलनशील होता है सेनेटाइजर, रहें सावधान

यदि आप स्कूटर की डिग्गी में ज्यादा मात्रा में सेनेटाइजर रखकर ले जा रहे हैं तो सावधान रहें। बेहतर होगा कि डिग्गी में अधिक मात्रा में सेनेटाइजर न रखें। एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद ने बताया कि सेनेटाइजर से स्कूटर में आग लगने के हादसे के बारे में उन्होंने इंजीनियर से बात की। इंजीनियर ने उन्हें बताया कि स्कूटर की डिग्गी सीट के नीचे होती है। उसके नीचे स्कूटर का इंजन होता है। स्कूटर जब चलता है तो इंजन गर्म हो जाता है। उसकी हीट डिग्गी में भी पहुंचती है। संभवत:सेनेटाइजर बोतल से लीक हुआ है। या हो सकता है कि इंजन की गर्मी से सेनेटाइजर की बोतल जो कि प्लास्टिक की होती है। वह पिघल गयी होगी, जिससे स्कूटर में आग लग गयी। एसपी सिटी ने बताया वर्तमान में जो सेनेटाइजर आ रहे हैं वे एल्कोहल बेस हैं। इनमें आईसो-प्रोपिल एल्कोहल मिला होता है। इसकी मात्रा 70 फीसद या उससे ज्यादा है। कोरोना में इतनी की मात्रा वाला सेनेटाइजर कारगर है। जो कि ज्वलनशील होता है। एसपी सिटी ने लोगों को इस बारे में जागरूकता बरतने की अपील की। उनका कहना है कि बेहतर होगा कि स्कूटर की डिग्गी में सेनेटाइजर को अधिक मात्रा में नहीं रखें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.