Move to Jagran APP

बेटियों ने यहां कहा, अबला नहीं अब सबला कहो, डर कर नहीं खुले कर जीओ

आगरा के क्‍वीन विक्‍टोरिया गर्ल्‍स इंटर कॉलेज में पिंक बैल्‍ट मिशन ने दिया आत्‍मरक्षा का प्रशिक्षण।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 06:54 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 07:16 PM (IST)
बेटियों ने यहां कहा, अबला नहीं अब सबला कहो, डर कर नहीं खुले कर जीओ
बेटियों ने यहां कहा, अबला नहीं अब सबला कहो, डर कर नहीं खुले कर जीओ

आगरा। आगरा की धरती से प्रारंभ हुए पिंक बेल्ट मिशन की गूंज पूरे देश में तो हो ही रही है। लाखों लड़कियां प्रतिदिन पिंक बेल्ट मिशन से जुड़ रहीं हैं। जिलाधिकारी के निर्देश पर मुख्य विकास अधिकारी के निर्देशन में अब आगरा के सभी कन्या विद्धालयों में पिंक बेल्ट मिशन के तहत लड़कियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। पिंक बेल्ट मिशन की प्रशिक्षकों ने मंगलवार को क्वीन विक्टोरिया गर्ल्‍स इंटर कालेज की छात्राओं को आत्‍मरक्षा का प्रशिक्षण दिया।

loksabha election banner

प्रशिक्षकों ने छात्राओं को बताया कि अपने आपको कमजोर न समझें। खुद को अबला नहीं सबला बनाएं।डरो नहीं, अपनी सुरक्षा, स्वाभिमान, अभिमान के लिए खड़ा होना सीखो। प्रशिक्षकों ने मानसिक स्थिति में परिवर्तन करने के लिए छात्राओं को टिप्स दिये।

सोशल मीडिया पर न बनें अधिक सोशल

मिशन की प्रशिक्षकों ने छात्राओं को बताया कि डिजिटल मीडिया, फोन, लेपटाॅप, कम्प्यूटर आज सभी के बीच में है। सोशल मीडिया पर भी छात्राएं भी हैं। सोशल मीडिया पर अपराधी भी हैं। ऐसे में सावधानी रखें। हर किसी से दोस्‍ती करने और फोटो साझा करने से बचें। जरा सी असावधानी मुसीबत में डाल सकती है।

समझें खतरों भरी नजरों को

  छात्राओं को बताया गया कि यदि कोई लगातार आपको घूरता है, अश्लील टिप्पणी करता है या आपको देख कर लगातार गाने गा कर आपको परेशान करता है तो वह भी अपराध है। ऐसे लोगों के खिलाफ भी पुलिस की सहायता प्राप्त कर सकतीं हैं। उन्होंने ये भी बताया कि फोन में अपने परिजनों के नंबर इमरजेंसी डायल पर रखें।मोबाइल फोन में सुरक्षा एप डाउनलोड करें।

ये रहे उपस्थित

कार्यक्रम में कालेज की प्राचार्य रीना राॅबर्ट, जिला क्रिडा प्रभारी राजेश गुप्ता, पूनम लवानियां, डीकोस्टा अादि शिक्षिकाओं का सहयोग रहा। पिंक बेल्ट की ट्रेनर कोशम्भी, कुनिंका, दिप्ती, अनुश्का, आशा आदि ने प्रशिक्षण प्रदान किया। पिंक बेल्ट के प्रोजेक्ट हैड सिदार्थ भदौरिया भी उपस्थित रहे।

क्‍या पिंक बेल्‍ट मिशन

इंटरनेशनल माॅटीवेशनल स्पीकर अपर्णा राजावत ने 28 फरवरी को आगरा कालेज सभागार से पिंक बेल्ट मिशन का आगाज किया था। इस मिशन के तहत लड़कियों को विशेष प्रशिक्षण के माध्यम से अबला से सबला बनाया जा रहा है। उनके इस मिशन की गूंज अमेरिका तक हुई है। जहां उनका इस कार्यक्रम को चलाने के लिए सम्मान किया गया। राजस्थान राज्य महिला आयोग द्वारा भी लगातार उनके कार्यक्रम राजस्थान के प्रमुख शहरों में कराये जा रहे हैं।

मदरसों और नेत्रहीनों को भी प्रशिक्षण

पिंक बेल्‍ट मिशन द्वारा मदरसों में मुस्लिम बालिकाओं सहित नेत्रहीनों को भी आत्‍मरक्षा के गुर सिखाने की पहल की गई है। हाथरस जिले के सादाबाद स्थित एक मदरसे में करीब 150 बालिकाओं को आत्‍मरक्षा की गुर सिखाए जा चुके हैं। इसके साथ ही लडकों को भी लडकियाें के साथ उचित व्‍यवहार करने की सीख प्रशिक्षक देती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.