Move to Jagran APP

Scam in SN Medical College: ग्लब्स में छेद, ड्रिप सेट क्रेक, हो रहा मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़ Agra News

खरीदे गए खराब गुणवत्ता के सर्जिकल आइटम मरीजों से बाजार से मंगाए जा रहे ग्लब्स

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 16 Sep 2019 08:16 AM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 08:16 AM (IST)
Scam in SN Medical College: ग्लब्स में छेद, ड्रिप सेट क्रेक, हो रहा मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़ Agra News
Scam in SN Medical College: ग्लब्स में छेद, ड्रिप सेट क्रेक, हो रहा मरीजों की जिंदगी से खिलवाड़ Agra News

आगरा, अजय दुबे। एसएन में खराब गुणवत्ता के ग्लब्स और ड्रिप सेट खरीदे गए हैं। ग्लब्स में छेद हैं, ड्रिप सेट क्रेक होने से आइवी फ्ल्यूड का रिसाव हो रहा है। ऐसे में डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ ने ग्लब्स और आइवी सेट इस्तेमाल करना बंद कर दिया है। मरीजों से बाजार से ग्लब्स मंगाए जा रहे हैं।

loksabha election banner

एसएन में भर्ती मरीजों के लिए स्टोर से वार्ड में ग्लब्स, ड्रिप सेट, सिरिंज की सप्लाई की जाती है। मगर, वार्ड में आ रहे ग्लब्स में छेद निकल रहे हैं। इतना ही नहीं मरीजों के आइवी फ्ल्यूड बोतल चढ़ाने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे ड्रिप सेट से फ्ल्यूड का रिसाव हो रहा है। इससे कुछ ही देर में बोतल खाली हो जाती है। ऐसे में डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ ने वार्ड में आ रहे ग्लब्स और आइवी सेट इस्तेमाल करना बंद कर दिया है। मरीजों से बाजार से ग्लब्स मंगाए जा रहे हैं।

पानी भरकर चेक कर रहे ग्लब्स, संक्रमण का खतरा

वार्ड में आ रहे ग्लब्स को डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ पानी भरकर चेक कर रहा है। पानी भरते ही छेदों से रिसाव होने लगता है। इन ग्लब्स का सर्जरी और पट्टी करते समय इस्तेमाल करने से संक्रमण फैलने का खतरा है।

10 करोड़ का बजट, दो करोड़ के सर्जिकल आइटम

एसएन में दवा, ऑक्सीजन, पैथोलॉजी के केमिकल सहित सर्जिकल आइटम खरीदने के लिए 10 करोड़ का बजट है। इसमें से दो करोड़ से अधिक का बजट सर्जिकल आइटम पर खर्च हो रहा है। इसके बाद भी मरीजों से ग्लब्स, ड्रिप सेट और सिङ्क्षरज बाजार से मंगाई जा रही हैं।

ग्लब्स पर 54 और आइवी सेट पर 60 रुपये एमआरपी

एसएन में सप्लाई किए गए ग्लब्स पर एमआरपी 54 रुपये दर्ज है, मैन्यूफेक्चङ्क्षरग डेट जुलाई 2017 और एक्सापयर डेट जून 2021 है। इसी तरह से आइवी सेट की मैन्यूफेक्चङ्क्षरग डेट मार्च 2017 और एक्सापयर डेट फरवरी 2021 है।

खरीदे जाएंगे अच्‍छी गुणवत्‍ता के सर्जिकल आइटम

ग्लब्स, ड्रिप सेट सहित सर्जिकल आइटम शासन द्वारा नामित कंपनियों से मार्च 2018 से पहले खरीदे गए थे, कुछ में समस्या हो सकती है। इसकी जांच कराकर वापस किया जाएगा। अच्छी गुणवत्ता के सर्जिकल आइटम खरीदे जाएंगे।

डॉ. जीके अनेजा, प्राचार्य एसएन मेडिकल कॉलेज  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.