Move to Jagran APP

Talking Titans: देश में रहें या विदेश, सोच रहे हमेशा देश के विकास की

जीएलए विवि में सेटरेंगल क्‍लब ने आयोजित की युवा संसद। ब्रेन ड्रेेेन समस्‍या नहीं दूसरों की तकनीक समझने का मौका।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 07:20 PM (IST)Updated: Mon, 25 Feb 2019 07:46 PM (IST)
Talking Titans: देश में रहें या विदेश, सोच रहे हमेशा देश के विकास की
Talking Titans: देश में रहें या विदेश, सोच रहे हमेशा देश के विकास की

 आगरा, जेएनएन। ब्रेन ड्रेन को आज समस्‍या नहीं माना जाना चाहिए। यह तो वो मौका है, जो पूरी दुनिया में भारतीयाेें का लोहा मनवा रहा है। नासा से लेकर सिलिकन वैली तक में हिंदुस्‍तानी ही छाए हैं। जितने भारतीय वहां कार्यरत हैं, उससे ज्‍यादा जाने को तैयार हैं। इसका सीधा लाभ विदेशी मुद्रा के रूप में तो भारत को मिल ही रहा है, वहां की तकनीक भी सीखने को मिल रही है। बस हमें यह ध्‍यान रखना होगा कि देश में रहें या विदेश में, सोच अपने देश के विकास की ही रहे।

loksabha election banner

मथुरा स्थित जीएलए विवि में सेटरेंगल क्‍लब द्वारा दो दिवसीय टॉकिंग टाइटन्‍स का आयोजन किया गया। जिसमें युवा संसद, युवा सम्मेलन एवं जनता की अदालत जैसे कार्यक्रम शामिल थे। कार्यक्रम का आगाज़ युवा संसद से किया गया, दीप प्रज्‍ज्वलित करते हुए कुलपति डॉ॰ दुर्ग सिंह चौहान ने इसकी सराहना की। भाजपा प्रवक्ता ओ॰पी॰ मिश्रा ने कहा साँसोंं का चलना ही राजयोग है, युवा अपना भविष्य किस्मत से नहीं कर्म से तय करेंं। सामान्‍य वर्ग को दिए गए आरक्षण के मामले में श्री मिश्रा ने केंद्र सरकार का पक्ष भी छात्र-छात्राओं के सामने रखा।

जेपी इंस्‍टीट़यूट आफ टेक्‍नोलॉजी नोएडा के निदेशक प्रोफेसर हरिओम गुप्ता ने कहा कि युवाओं के लिए अवसर कम नहीं हैं। लक्ष्‍य निर्धारित कर ईमानदार प्रयास करें। उदाहरणों के साथ अपनी बात रखते हुए उन्‍होंने युवाओं को सरल शब्‍दों में भविष्‍य निर्माण की सीख दी।

आर्डिनेंस फैक्‍ट्री बोर्ड के एडिशनल डायरेक्‍टर जनरल श्री हरिमोहन ने युवाओं को एकेडमिक्‍स और स्किल डेवलपमेंट के बारे में बारीकी से समझाया। उन्‍होंने किसी भी देश के इंजीनियर के मुकाबले भारतीयों को अग्रणी बताया।

सामान्‍य वर्ग को आरक्षण के मुद्दे पर लोकसभा की तर्ज पर आयोजित युवा संसद में विभिन्न कालेजों के छात्रों ने हिस्सा लिया। इस दौरान काफी गर्मा-गर्म बहस भी हुई। एक तरफ भाजपा बहुमत में थी तो दूसरी तरफ कांग्रेस के साथ अन्‍य दल विपक्ष में। बहस के दौरान कई बार स्‍पीकर को हस्‍तक्षेप भी करना पड़ा। युवा संसद में क्रमश: शुभेंदॄ प्रथम, क्रतिमा दूसरे स्थान पर रहे। जबकि आयुष गर्ग और जयपाल सिंह ने तीसरा स्थान प्राप्त किया ।

इस अवसर पर जनता की अदालत का भी आयोजन किया गया। इसमें अतिथियों से छात्रों ने करियर को लेकर तमाम सवाल पूछे। इसमें दिल्‍ली विवि स्‍टूडेंट यूनियन की ज्वाइंट सेक्रेटरी ज्योति चौधरी ने युवाओं के हर सवाल का बेबाक-अंदाज में उत्तर दिया ।

निर्णायक मंडल में आगरा कॉलेज के डा. एन.के. घोष, अधिवक्‍ता एवं पत्रकार आशुुतोष आनंद रहे। जीएलए के निदेशक डॉ. अनूप गुप्ता ने सहभागियोंं का उत्साहवर्धन किया । आयोजन में प्रो शिरिश चौधरी और डॉ नितिन भटनागर मौजूद रहे।

कार्यक्रम के समापन पर सेटरेंगल क्‍लब की मेंटर एवं अंग्रेजी विभाग की असिस्‍टेंट प्रोफेसर डा. दिव्या गुप्ता ने अतिथियों का आभार जताया। उन्‍होंने कहा कि जीएलए सेटरेंगल क्‍लब इसी तरह छात्र-छात्राओं के लिए तकनीकी और व्‍यवहारिक ज्ञानपरक कार्यक्रम आयोजित करता रहेगा। साथ ही इस आयोजन की सफलता का श्रेय उन्‍होंने क्‍लब अध्यक्ष दीपक भारती, उपाध्यक्ष मोहित सिंह एवं महामंत्री अतुल मौर्य की अगुवाई वाली पूरी टीम को दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.