Move to Jagran APP

RSS: आगरा में शाखा स्तर पर मना नव वर्ष शाम को घर-घर जलेंगे दीये

RSS नवसंवत्सर के अवसर पर संघ हिंदू संगठनों ने किए कार्यक्रम। आरएसएस द्वारा हर वर्ष पथसंचलन किया जाता था। स्वयंसेवक इस माध्यम से शक्ति प्रदर्शन करते थे लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के कारण इसमें बदलाव किया गया है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 06:05 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 06:05 PM (IST)
RSS: आगरा में शाखा स्तर पर मना नव वर्ष शाम को घर-घर जलेंगे दीये
नवसंवत्सर के अवसर पर संघ हिंदू संगठनों ने किए कार्यक्रम।

आगरा, जागरण संवाददाता। नवसंवत्सर के उपलक्ष्य में आरएसएस के शाखा स्तर पर बौद्धिक हुए और स्वयंसेवकों ने ध्वज प्रणाम किया। वहीं विहिप ने नगर स्तर पर चंदन लगाया और लोगों का अभिनंदन किया। इसके साथ ही राष्ट्रीय बजरंग दल की ओर से महाआरती की गइ और घर-घर पत्रक बांटे गए, जिसमें नवसंवत्सर के बारे में विस्तार से जानकारी थी।

loksabha election banner

आरएसएस द्वारा हर वर्ष पथसंचलन किया जाता था। स्वयंसेवक इस माध्यम से शक्ति प्रदर्शन करते थे, लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के कारण इसमें बदलाव किया गया है। मंगलवार को नवसंवत्सर शाखा स्तर पर मनाया जाएगा, लेकिन पथसंचलन नहीं हुआ। इसके साथ ही स्वयंसेवक और हिंदू परिवारों से अपने घर पर भगवा झंडी लगाने और शाम को पांच दिये जलाने के लिए आह्वान किया गया है। सुबह से घर-घर झंडी दिखाई दी और शाम को दीये जलने हैं। वहीं इंटरनेट मीडिया पर भी भगवा ही भगवा छाया रहा। सर्वाधिक युवाओं ने झंडी के साथ फोटो पोस्ट की। आरएसएस के विभाग प्रचार प्रमुख मनमोहन निरंकारी ने बताया कि संघ के छह प्रमुख उत्सवों से एक नवसंवत्सर है। हिंदू परिवारों से घरों में रंगोली सजाने, दीये जलाने आदि के लिए आह्वान किया गया है। वहीं विश्वहिंदू परिषद प्रांत उपाध्यक्ष सुनील पाराशर ने बताया कि इस अवसर पर तिलक लगाकर लोगों का अभिनंदन किया गया। राष्ट्रीय बजरंग दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि युवाओं को हिंदू नव वर्ष के लिए प्रेरित करने को पत्रक के माध्यम से इतिहास बताया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.