Move to Jagran APP

Heart Attack: सर्दियों में बढ़ गया हार्ट अटैक का खतरा, सावधानी बरते जाने की है जरूरत

सर्दियों में बढे कार्डियक अरेस्ट के केस। गंभीर हालत में पहुंच रहे मरीज स्ट्रोक का खतरा ब्लड प्रेशर बढने पर डाक्टर से लें परामर्श। हार्ट अटैक में सीने में दर्द घबराहट होने लगती है। फेफड़ों में पानी भर जाने पर मुंह से झाग निकलने लगते हैं।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 03:53 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 03:53 PM (IST)
Heart Attack: सर्दियों में बढ़ गया हार्ट अटैक का खतरा, सावधानी बरते जाने की है जरूरत
सर्दियों में ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को खास देखभाल की जरूरत है।

आगरा, जागरण संवाददाता। सर्दी में मधुमेह और ह्रदय रोगियों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक के केस बढ गए हैं। हार्ट अटैक पडने पर गंभीर हालत में मरीज भर्ती किए जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के चलते ह्रदय और मधुमेह रोगियों ने डाक्टरों से परामर्श नहीं लिया है। ऐसे में सर्दी में मरीजों का ब्लड प्रेशर बढने लगा है। ब्लड प्रेशर 200 से अधिक पहुंचने पर हार्ट अटैक और स्ट्रोक की समस्या हो रही है। ऐसे केस में मरीजों की जान बचाना मुश्किल हो रहा है। स्ट्रोक में​ दिमाग में खून का थक्का जमने से शरीर का एक हिस्सा काम नहीं कर रहा है। हार्ट अटैक में सीने में दर्द, घबराहट होने लगती है। इस दौरान फेफड़ों में पानी भर जाने पर मुंह से झाग निकलने लगते हैं, ऐसे केस में मरीजों की हार्ट अटैक से मौत हो रही है।

loksabha election banner

ये करें

धूप निकलने पर ही टहलने जाएं ह्रदय और मधुमेह रोगी अपनी दवा​ नियमित लें सीने में दर्द, घबराहट होने पर तुरंत डाक्टर से परामर्श लें चिकनाई युक्त भोजन ना लें सर्दी में हार्ट अटैक के केस बढ गए हैं। कार्डियक अरेस्ट में फेफडों में पानी भर जाता है तो मुंह से झाग निकलने लगते हैं, इसे लेकर लोग भ्रमित हो जाते हैं और जहर पाइजन का केस समझने लगते हैं।

डा मनीष शर्मा, वरिष्ठ ह्रदय रोग विशेषज्ञ

मधुमेह और ह्रदय रोगियों में स्ट्रोक और हार्ट अटैक की समस्या बढ गई है। हार्ट अटैक के दौरान पल्मोनरी एडिमा होने पर मुंह से झाग निकलने लगते हैं।

डा प्रभात अग्रवाल, ह्रदय रोग विशेषज्ञ एसएन मेडिकल कालेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.