Move to Jagran APP

Health Alert: हो जाएं सावधान, चीन के पर्यटक ला सकते हैं ये जानलेवा बीमारी का खतरा Agra News

एसएन में आइसोलेशन वार्ड तेज बुखार के साथ सांस लेने में तकलीफ। कोरोना वायरस संक्रमण संदिग्धों के सैंपल जांच को भेजे जाएंगे दिल्ली।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 10:44 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jan 2020 04:23 PM (IST)
Health Alert: हो जाएं सावधान, चीन के पर्यटक ला सकते हैं ये जानलेवा बीमारी का खतरा Agra News
Health Alert: हो जाएं सावधान, चीन के पर्यटक ला सकते हैं ये जानलेवा बीमारी का खतरा Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी में चीन सहित अन्य देशों से आने वाले विदेशी पर्यटकों से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल सकता है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है, एसएन में आइसोलेशन वार्ड को संदिग्ध मरीजों के इलाज के लिए सुरक्षित रखा गया है।

loksabha election banner

चीन में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से मौत हो रही हैं, कई अन्य देशों में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। यहां ताजमहल का दीदार करने के लिए चीन सहित अन्य देशों के पर्यटक आते हैं। इन पर्यटकों से यहां भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने की आशंका है। सीएमओ डॉ. मुकेश वत्स ने बताया कि चीन से सहित कई देशों से पर्यटक आते हैं, ऐसे में कोरोना वायरस के लिए अलर्ट किया गया है। संदिग्ध मरीजों को भर्ती करने के लिए एसएन के आइसोलेशन वार्ड को संदिग्ध मरीजों के लिए सुरक्षित रखा गया है। मरीजों के सैंपल लेकर दिल्ली जांच को भेजे जाएंगे।

तेज बुखार, निमोनिया के बाद किडनी फेल

एसएन के फिजीशियन डॉ. मृदुल चतुर्वेदी ने बताया कि कोरोना के लक्षण भी अन्य वायरस संक्रमण की तरह ही हैं। इसमें बुखार, सर्दी जुकाम, गला खराब होने के साथ सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। कोरोना वायरस को लेकर जारी की गईं रिपोर्ट के अनुसार संक्रमण फैलने पर निमोनिया और किडनी फेल होने से मौत हो रही हैं।

खूब पानी और आराम, बच्चे और बुजुर्गों को खतरा

अधिकांश वायरल संक्रमण की तरह से कोरोना वायरस का भी इलाज नहीं है। कोरोना वायरस पीडि़त मरीजों को खूब तरल पदार्थ का सेवन करने और आराम करने की सलाह दी जाती है, बुखार और सर्दी जुकाम के लिए सामान्य दवाएं दी जाती हैं। इस वायरस से बच्चे, बुजुर्ग और जिन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कम है, उन्हें खतरा है।

स्वाइन फ्लू की तरह मुंह और नाक की ड्रॉपलेट से फैलता है संक्रमण

माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ. अंकुर गोयल ने बताया कि स्वाइन फ्लू की तरह से ही कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज से स्वस्थ्य मरीज में संक्रमण फैल रहा है। मरीज की नाक और मुंह से निकलने वाले ड्रॉपलेट से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल सकता है। इसकी जांच के लिए मुंह और नाक से स्वैब लिए जाते हैं।

ये हैं लक्षण

तेज बुखार के साथ सर्दी जुकाम, नाक बहना, सिर दर्द

थकान और उल्टी महसूस होना

सांस लेने में परेशानी और निमोनिया की शिकायत

किडनी फेल्योर

संक्रमण से कैसे बचें

- सार्वजनिक स्थल और ट्रांसपोर्ट से जाने पर हाथ ना मिलाएं, हाथ को नाक और मुंह पर ना लगाए।

- हाथ को अच्छी तरह से धो लें,

- सर्दी जुकाम होने पर मास्क लगा लें।

- भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.