आगरा, जागरण संवाददाता। कोहरे में जब सड़क पर चलने वाले वाहन नहीं दिखते हैं ऐसे में वाहन के पीछे लगा रेट्रो रिफलेक्टिव टेप तीसरी आंख का काम करता है। घने कोहरे में भी दूर से चमकने के कारण दुर्घटना की आशंका कम हो जाती है। व्यावसायिक वाहनों में फिटनेस के दौरान रेट्रो रिफलेक्टिव टेप लगाया जाता है, लेकिन प्राइवेट एवं खासकर ट्रैक्टर-ट्रालियों में रेट्रो रिफलेक्टिव टेप नहीं लगा होता है। इसके चलते पीछे चल रहे वाहन चालक को ट्रैक्टर की ट्राली दिखाई नहीं देती और वाहन पीछे से घुस जाता है। कोहरे में दुर्घटनाओं को कम करने के लिए आरटीओ (प्रवर्तन) द्वारा संभाग के चारों जिलों की 23 मंडियों में आज से 29 तक कैंप लगाकर रेट्रो रिफलेक्टिव टेप लगाए जाएंगे

आरटीओ प्रवर्तन अनिल कुमार ने बताया कि अपर परिवहन आयुक्त (सड़क सुरक्षा) के निर्देश पर 23 से 29 तक विभिन्न मंडियों में कैंप लगाकर रेट्रो रिफलेक्टिव टेप लगाए जाएंगे। इसके लिए संबंधित अधीनस्थों की ड्यूटी भी लगा दी है। उन्होंने सभी चालकों से कोहरे में दुर्घटना से बचने के लिए अपने वाहन में रेट्रो रिफलेक्टिव टेप लगवाने की अपील की है। साथ ही बताया कि इसके बाद चेकिंग अभियान चलाया जाएगा, जिन वाहनों पर रेट्रो रिफलेक्टिव टेप नहीं लगा होगा उनका चालान किया जाएगा।

कहां कितनी मंडी

- आगरा की फतेहपुर सीकरी मंडी में 23, आगरा मंडी में 23, सिकंदरा में 25, फतेहाबाद में 26, अछनेरा में 27, खेरागढ़ में 28, जगनेर मंडी में 29 दिसंबर को कैंप लगाकर वाहनों में रेट्रो रिफलेक्टिव टेप लगाए जाएंगे।

- फिरोजाबाद मंडी में 23, शिकोहाबाद में 24, सिरसागंज में 26, टूंडला में 27 दिसंबर को कैंप लगेगा।

- मैनपुरी मंडी में 23, बेबर में 24, घिरोर में 26, करहल (उप मंडी) में 27 एवं भोगांव में 28 दिसंबर को कैंप लगेगा।

- मथुरा मंडी में 23, सौंख (उप मंडी) 24, राया (उप मंडी) 25, गोवर्धन (उप मंडी) 26, वंृदावन (उप मंडी) 27, कोसीकलां में 28 एवं छाता (उप मंडी) में 29 दिसंबर को कैंप लगेगा।  

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस