Move to Jagran APP

Online Shopping: त्‍योहार पर ऑनलाइन शॉपिंग ने उड़ाया रिटेल बाजार का फ्यूज, हर दिन हो रहा इतना नुकसान

Online Shopping आॅनलाइन बाजार से लगा रिटेल बाजार को करंट। ई-कामर्स वेबसाइट की सेल से रिटेल इलेक्ट्रोनिक बाजार प्रभावित। दामों में अंतर के चलते ग्राहक के न आने से बढ़ी परेशानी। - रविवार को 100 से ज्यादा कार और 300 से ज्यादा बाइक की हुई बिक्री।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 05:47 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 05:47 PM (IST)
Online Shopping: त्‍योहार पर ऑनलाइन शॉपिंग ने उड़ाया रिटेल बाजार का फ्यूज, हर दिन हो रहा इतना नुकसान
ई-कामर्स वेबसाइट की सेल से रिटेल इलेक्ट्रोनिक बाजार प्रभावित।

आगरा, जागरण संवाददाता। नवरात्र को लेकर हर जगह रौनक दिखाई दे रही है मगर, इलेक्ट्रोनिक्स बाजार का करंट गायब है। आनलाइन बाजार ने रिटेल बाजार का फ्यूज उड़ा दिया है। ऐसे में व्यापारी परेशान हैं। त्योहारी सीजन को देखते हुए इलेक्ट्राेनिक्स व्यापारियाें ने स्टाक मंगाया है, लेकिन ई-कामर्स वेबसाइट की सेल ने व्यापारियों की परेशानी बढ़ा दी है।

loksabha election banner

नवरात्र के साथ ही बाजार में रौनक लौट आई है। इलेक्ट्रोनिक बाजार को भी पिछले तीन चार माह की सुस्ती खत्म होने की उम्मीद थी। नए स्टॉक के लिए आर्डर भी दे दिए। नवरात्र की शुरुआत पर ई-कामर्स वेबसाइट द्वारा लगाई गई सेल से व्यापारियों की उम्मीद को झटका लगा है। संजय प्लेस स्थित मित्तल इलेक्ट्रोनिक्स के विनय मित्तल ने बताया कि आनलाइन बाजार के चलते रिटेल बाजार बुरी तरह प्रभावित है। इसका मुख्य कारण है रेटों का अंतर। उनके यहां पर ग्राहक आता है माडल पसंद करता है, जब रेट बताते हैं तो वह आनलाइन वेबसाइट से तुलना करता है। मिनिमम प्राफिट पर ग्राहक को प्रोडक्ट देते भी हैं तो अानलाइन कंपनियों के कैशबैक आफर आड़े आ जाते हैं। अागरा इलेक्ट्रोनिक ट्रेड एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक शर्मा का कहना है कि आनलाइन बाजार की सेल से रिटेल मार्केट बुरी तरह प्रभावित हुई है। यही स्थिति रही तो दीवाली भी ऐसी ही निकलेगी।

रिटेल बाजार में चेन है

ई कॉमर्स वेबसाइट और रिटेल बाजार के दामों में अंतर का प्रमुख कारण रिटेल बाजार की चेन और कई अन्य खर्च होना है, जबकि ऑनलाइन बाजार में डायरेक्ट सेलिंग होती है, इससे रेटों में थोड़ा अंतर आ जाता है। ग्राहक इसी अंतर को देखकर आनलाइन की तरफ भाग रहा है।

कार बाजार ने भरा फर्राटा

नवरात्र में बाजार की रौनक बढ़ गई है। त्योहार कर रंग नजर आने लगा है। नवरात्र के दूसरे दिन कार बाजार ने भी रफ्तार पकड़ ली है। रविवार को 100 से ज्यादा गाड़ियों की डिलीवरी हुई। इससे कार शोरूम संचालकों के चेहरे पर चमक है। दोपहिया वाहन बाजार भी तेजी में है। आने वाले दिनों में बाजार में और तेजी आने की संभावना है।

कोरोना के चलते पिछले छह माह से बाजार में चली आ रही सुस्ती नवरात्र के साथ ही खत्म होती दिख रही है। शनिवार को पहला नवरात्र था, इसके चलते कार बाजार में खामोशी थी। शनिवार को अधिकांश लोग कार व अन्य वाहन खरीदना शुभ नहीं मानते हैं। मगर, रविवार को कार बाजार में नवरात्र का प्रभाव दिखाई दिया। सुबह से ही शोरूम पर लोगों की भीड़ थी। जिन लोगों ने पहले बुकिंग करा रखी थी, वो डिलीवरी लेने पहुंचे। सुबह से शाम तक शोरूमों से नई गाड़ियां निकलती रहीं। आटोमोबिल डीलर्स एसोसिएशन ऑफ आगरा के संस्थापक मयंक बंसल ने बताया कि नवरात्र में बाजार ने अच्छी तेजी है। रविवार को शहर में 100 से ज्यादा कार की बिक्री होने का अनुमान है। दीवाली तक करीब ढाई हजार कारों की बिक्री की उम्मीद है।

300 दो पहिया वाहन बिके

कार बाजार के साथ दोपहिया वाहनों की बिक्री में तेजी आई है। रविवार को बाइक शोरूम पर भी भीड़ रही। शहर में दोपहिया वाहन के 22 शोरूम में है। अनुमान के मुताबिक एक शोरूम से 10 बाइक भी बिकी तो 300 से ज्यादा बाइक की बिक्री हुई। आनंद होंडा के अरविंद जैन ने बताया कि रविवार को उनके यहां से 30 बाइक की बिक्री हुई। आने वाले दिनों में बाजार में और तेजी आई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.