Move to Jagran APP

सीधे आयोग को भेजे जाएंगे चक्रवार नतीजे, जानिए क्‍या हुआ है मतगणना प्रक्रिया में बदलाव

विधानसभावार नतीजों की जानकारी जल्दी हो सकेगी। हालांकि पूरे लोकसभा सीट की मतगणना की घोषणा आरओ (रिटर्निंग अधिकारी) ही करेंगे।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 10:44 AM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 09:50 PM (IST)
सीधे आयोग को भेजे जाएंगे चक्रवार नतीजे, जानिए क्‍या हुआ है मतगणना प्रक्रिया में बदलाव
सीधे आयोग को भेजे जाएंगे चक्रवार नतीजे, जानिए क्‍या हुआ है मतगणना प्रक्रिया में बदलाव

आगरा, जेएनएन। इस बार मतगणना की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किया गया है। जिससे अब विधानसभावार तैनात किए गए सहायक रिटर्निंग अधिकारी हर चक्र के नतीजे सीधे चुनाव आयोग को भेजेंगे। पहले ये तीन जिलों के रिटर्निंग अधिकारियों को भेजे जाते थे।

loksabha election banner

लोकसभा चुनाव के चक्रवार नतीजे इस बार एआरओ (सहायक रिटर्निग अधिकारी) सीधे चुनाव आयोग को देंगे। इससे विधानसभावार नतीजों की जानकारी जल्दी हो सकेगी। हालांकि पूरे लोकसभा सीट की मतगणना की घोषणा आरओ (रिटर्निंग अधिकारी) ही करेंगे। पहले आरओ ही आयोग को चक्रवार नतीजे की सूचना देते थे। एटा में चारों विधानसभाओं पर चार डिप्टी कलक्टरों को एआरओ बनाया गया है। जो अपनी-अपनी विधानसभा क्षेत्र की एक चक्र की काउंङ्क्षटग पूरी होते ही जानकारी फौरन आयोग को देंगे। आयोग के सुविधा एप पर इसे देखा जा सकेगा। पिछले चुनावों में एटा व मारहरा विधानसभा के नतीजे कासगंज के आरओ, अलीगंज विधानसभा के नतीजे फर्रुखाबाद के आरओ और जलेसर विधानसभा क्षेत्र के चक्रवार नतीजे आगरा के आरओ को और वहां से आयोग को भेजे जाते थे।

सुरक्षाबलों के लिए अधिग्रहीत किए दो स्कूल

मतगणना के लिए बाहर से भी सुरक्षा बल भेजा जा रहा है। इन पैरामिलिट्री और पीएसी जवानों को ठहराने के लिए प्रशासन ने निधौली कलां रोड स्थित सेंट पॉल्स और ट््यूलिप स्कूल को मतगणना समाप्ति तक अधिग्रहीत किया है। संबंधित प्रबंधक एवं प्रधानाचार्यों को आदेशित किया है कि वह एसडीएम, तहसीलदार एवं क्षेत्राधिकारी से बात कर विद्यालय भवन को सभी मूलभूत आवश्यक सुविधाओं सहित उपलब्ध कराएं। फर्नीचर, पेयजल-विद्युत व्यवस्था, शौचालय की व्यवस्था में कमी न हो। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.