Move to Jagran APP

EPF: दीपावली पर मिलेगा तोहफा, सिर्फ एक मैसेज और मिस कॉल पर घर बैठे जानें पीएफ बेलेंस

EPF देशभर के करीब छह करोड़ से अधिक सदस्यों को वित्त वर्ष 2019-20 का साढ़े आठ फीसद की दर से ब्याज दो किस्तों में भुगतान करेगा। इसकी पहली किस्त में 8.15 फीसद ब्याज दिवाली तक अंशधारकों के खाते में भेजे जाने की उम्मीद है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 03:30 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 03:30 PM (IST)
EPF: दीपावली पर मिलेगा तोहफा, सिर्फ एक मैसेज और मिस कॉल पर घर बैठे जानें पीएफ बेलेंस
संगठन अंशधारकों को 8.50 फीसद की दर से ब्याज भुगतान करेगा।

आगरा, जागरण संवाददाता। दीपावली का त्योहार नजदीक है, लिहाजा  इस मौके पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपने अंशधारकों को ब्याज भुगतान कर दीपावली का तोहफा देने की तैयारी में है। संगठन अंशधारकों को 8.50 फीसद की दर से ब्याज भुगतान करेगा। इसका लाभ आगरा के करीब से दो लाख सक्रिय सदस्यों को मिलेगा। बता दें कि संगठन देशभर के करीब छह करोड़ से अधिक सदस्यों को वित्त वर्ष 2019-20 का साढ़े आठ फीसद की दर से ब्याज दो किस्तों में भुगतान करेगा। इसकी पहली किस्त में 8.15 फीसद ब्याज दिवाली तक अंशधारकों के खाते में भेजे जाने की उम्मीद है। शेष 0.35 फीसद ब्याज दिसंबर तक किया जा सकता है। ईपीएफ क्षेत्रीय आयुक्त प्रथम आरके पाल ने बताया कि संगठन जल्द ही अंशधारकों को इसका लाभ दे सकता है। 

loksabha election banner

एक मैसेज या मिस कॉल से ऐसे जानें पीएफ बैलेंस

- मैसेज से बेलेंस जानने के लिए अपने पंजीकृत यूनिवर्सल एकाउंट नंबर, जो ईपीएफओ में पंजीकृत है, उसके माध्यम से पीएफ बैलेंस पता किया जा सकता है। इसके लिए फोन नंबर 7738299899 पर ईपीएफओएचओ लिखकर मैसेज भेजना होगा। पीएफ की जानकारी मैसेज के माध्यम से मिल जाएगी।

- हिंदी भाषा में जानकारी के लिए ईपीएफओएचओ यूएएन लिखकर भेजना होगा। इसके साथ अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इस तरह पीएफ बैलेंस जानने के लिए यूएएन, बैंक एकाउंट, पैन और आधार से जुड़ा होना आवश्यक है। 

- ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर भी पासबुक की जानकारी डालकर भी बैलेंस चेक कर सकते हैं। इस तरह पासबुक देखने के लिए यूएन नंबर होना जरूरी है। 

- मिस्ड कॉल के जरिए बैलेंस जानने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। इसके बाद ईपीएफओ संदेश के जरिए पीएफ बैलेंस की जानकारी भेज देगा। यहां भी यूएएन, पैन और आधार लिंक होना जरूरी ही। 

यूएएन इसलिए है खास

ईपीएफओ अपने सभी अंशधारकों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) की सुविधा देता है जिसके जरिए अंशधारक अपने पीएफ खाते का बैलेंस देख सकते हैं। ये नंबर बैंक अकाउंट की तरह ही होता है 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.