Move to Jagran APP

Ramayan on Postal Ticket: डाक टिकट पर राम राज, पढ़ें क्या हैं खासियत

Ramayan on Postal Ticket डाक विभाग द्वारा रामायण के विभिन्न प्रसंगों पर 11 डाक टिकट जारी किए गए हैैं।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 01:42 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 01:42 PM (IST)
Ramayan on Postal Ticket: डाक टिकट पर राम राज, पढ़ें क्या हैं खासियत
Ramayan on Postal Ticket: डाक टिकट पर राम राज, पढ़ें क्या हैं खासियत

आगरा, जागरण संवाददाता। डाक विभाग में यूं तो अपने बहुत सी डाक टिकटें देखी होंगी, लेकिन टिकट पर रामायण के अलग-अलग प्रसंग नहीं देखे होंगे। डाक विभाग द्वारा रामायण के विभिन्न प्रसंगों पर 11 डाक टिकट जारी किए गए हैैं। इन टिकट के जरिए भारतीय संस्कृति से जोडऩे की डाक विभाग की यह अनूठी पहल है। यह टिकट प्रतापपुरा स्थित डाकघर में उपलब्ध हैं।

loksabha election banner

पांच अगस्त का हर सनातन धर्म अनुयायी इंतजार कर रहा है। देशभर में तैयारियां चल रही हैं। अयोध्या में श्री राम मंदिर के शिलान्यास की घड़ी आ चुकी है। राम नाम की महिमा हर तरफ बिखरी है। एेसे में आगरा के डाक विभाग ने अनूठी पहल की है। रामायण का हर प्रसंग डाक टिकट के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने का प्रयास किया है। टिकट पर राम सीता स्वयंवर से लेकर राज्याभिषेक तक के प्रसंग दर्शाए गए हैं। 11 टिकट की पूरी श्रृंखला 65 रुपये की है।

पोस्ट मास्टर जनरल अंबेश उपमन्यु ने बताया कि रामायण के अलग-अलग प्रसंग पर 11 टिकटों की पूरी श्रृंखला है। मार्बल के फ्रेम में टिकट की कीमत 1250 रुपये है। इन टिकटों को प्रधान डाकघर से खरीदा जा सकता है।

टिकट पर ये हैं प्रसंग

राम-सीता स्वयंवर, राम वनवास, केवट संवाद, भरत मिलाप, सबरी के झूठे बेर खाना, सीता खोज में जटायु से भेंट, लंका जाने के लिए समुद्र पर पुल निर्माण, अशोक वाटिका में हनुमान का सीता को संदेश पहुंचाना, हनुमान का संजीवनी बूटी का लाना, रावण वध व राम का राज्याभिषेक।

1250 तक है टिकट की कीमत

प्रतापपुरा डाकघर में उपलब्ध इन डाक टिकटों की कीमत 1250 रुपए तक है। लकड़ी के फ्रेम पर बनी टिकट की कीमत 250 रुपए है तो मार्बल पर बनी टिकट की कीमत 1250 रुपए है। इन टिकटों का महत्व मौजूदा समय में अधिक बढ़ गया है। इसका कारण पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.