आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा में राजा की मंडी रेलवे स्टेशन के कायाकल्प की तैयारी चल रही है। दिल्ली गेट की तरफ के स्टेशन परिसर में मेट्रो का स्टेशन बन रहा है। स्टेशन से कुछ दूरी पर बाजार स्ट्रीट बनाने का प्रस्ताव है। साथ ही लैंड स्केपिंग की जाएगी।

राजा की मंडी स्टेशन पर हैं चार प्लेटफार्म

रेलवे ने उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) को इसका प्रस्ताव भेजा है। इस स्टेशन पर चार प्लेटफार्म हैं। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि रेलवे की जमीन पर सभी कार्य होंगे। इससे किसी तरीके की कोई जमीन अधिग्रहण की भी जरूरत नहीं हाेगी। दिल्ली गेट से स्टेशन रोड की साइड पर भव्य गेट बनाया जाएगा।

ये भी पढ़ें... Dussehra 2022: उत्‍तराखंड में वर्षों से राम की जीत का जश्न मना रहे रहीम के बंदे, सामाजिक सद्भाव की अनूठी मिसाल

मेट्रो का सफर करने आएंगे यात्री, भूमिगत होगा स्टेशन

राजा की मंडी रेलवे स्टेशन पर भूमिगत मेट्रो स्टेशन होगा। इस स्टेशन से कुछ दूरी पर रेलवे की जमीन पर वाहन पार्किंग विकसित की जाएगी। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि मेट्रो से सफर करने के लिए बड़ी संख्या में यात्री आएंगे। ऐसे में यात्रियों को खानपान उपलब्ध कराने के लिए बाजार स्ट्रीट विकसित किया जाएगा जबकि रेलवे स्टेशन में हर दिन दस से 15 हजार यात्री आते हैं। यूपीएमआरसी की टीम भूमिगत मेट्रो स्टेशन का निर्माण कर रही है। बेरीकेडिंग कर जमीन चिन्हित कर ली गई है।

ये भी पढ़ें... Mulayam Singh Yadav: मुलायम के गढ़ में शुरू हुई प्रार्थनाएं, मैनपुरी में सपाई कर रहे नेताजी के लिए हवन

पिकनिक स्पाट भी बन सकता है

राजा की मंडी रेलवे स्टेशन के आसपास जमीन की कमी नहीं है। कुछ जमीन पर तो अवैध कब्जा हो चुका है। रेलवे की जमीन के एक हिस्से को पिकनिक स्पाट के रूप में विकसित किया जा सकता है। खासकर नाइट कल्चर को बढ़ावा देने का प्रयास होगा। 

Edited By: Abhishek Saxena

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट