आगरा, जागरण संवाददाता। रेलवे ने 11 माह बाद अनारक्षित ट्रेनों को फिर से शुरू कर दिया है। ऐसे में आगरा रेल मंडल में भी 26 फरवरी से दो अनारक्षित पैसेंजर ट्रेन शुरू हो गई। इसके साथ स्टेशनों पर बंद चल रहे अनारक्षित टिकट खिड़की भी खुल गए हैं। अब रेलवे टिकट काउंटरों पर भीड़ कम करने और शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए जनरल टिकट बुक कराने के लिए यूटीएस एप को दोबारा शुरू करने जा रहा है। इस एप को पिछले साल कोरोना संक्रमण के दौरान लाकडाउन में बंद कर दिया गया था।

गैर आरक्षित टिकटों की बुकिंग में यात्रियों को असुविधा से बचाने और टिकट खरीदते समय काउंटरों पर शारीरिक दूरी बनाये रखने के नियम का पालन कराने के लिए रेलवे जल्द यूटीएस एप की सुविधा दोबारा शुरू करने जा रहा है। रेलवे ने तय किया गया है कि जोनल रेलवे के उपनगरीय खंडों पर उपलब्ध यूटीएस आनलाइन मोबाइल एप सुविधा के अलावा गैर उपनगरीय खंडों पर भी यह सुविधा फिर से बहाल की जाए। रेलवे की ओर से ये फैसला कुछ जगहों पर पैंसेंजर ट्रेन सेवा शुरू होने को देखते हुए लिया गया है। फिलहाल जनरल टिकट काउंटर पर ही मिल रहा है। यात्रियों को भी टिकट काउंटर से टिकट लेने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन अब रेलवे के इस फैसले के बाद अपने मोबाइल फोन से ही जनरल टिकट बुक करा के अनारक्षित श्रेणी की बोगी में यात्रा कर सकते हैं। आगरा रेल मंडल के पीआरओ एसके श्रीवास्तव का कहना है कि यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे हर संभव प्रयास कर रहा है। अनारक्षित टिकट बुक कराने के लिए यूटीएस एप सेवा जल्द शुरू हो जाएगी।

एप करना होगा डाउनलोड

जनरल टिकट बुक करने के लिए फोन में यूटीएस मोबाइल एप को डाउनलोड करना होगा। इस एप का इस्तेमाल करने के लिए जीपीएस एक्टिवेट करना होगा। इसके बाद किसी भी रेलवे स्टेशन के पांच किलोमीटर के दायरे में जनरल टिकट बुक कर सकते हैं। एप से जनरल टिकट बुक कराने पर एक पीएनआर नंबर दिया जाएगा। एक पीएनआर नंबर पर चार टिकट बुक करा सकते हैं। टिकट के पैसे का पेमेंट डिजिटल मोड में किया जा सकता है। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021