Move to Jagran APP

PUBG Banned in India: ये Top 5 गेमिंग एप बने अब PUBG का विकल्प, गेमर्स बोले देशहित है पहले

PUBG Banned in India दोस्तों को मैसेज कर आखिरी बार खेला गेम। कॉल आफ ड्यूटी बेटललैंड रॉयल ब्लैक सर्वाइवल फोर्टनाइल गेमिंग बने अब पसंद।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 03:39 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 03:39 PM (IST)
PUBG Banned in India: ये Top 5 गेमिंग एप बने अब PUBG का विकल्प, गेमर्स बोले देशहित है पहले
PUBG Banned in India: ये Top 5 गेमिंग एप बने अब PUBG का विकल्प, गेमर्स बोले देशहित है पहले

आगरा, जागरण संवाददाता। भारत सरकार ने चीनी एप पर एक बार फिर डिजीटल स्ट्राइक कर दी है। इस बार इसकी जद में पॉपुलर गेम PUBG भी आ गया है। पबजी के बैन होने की खबर आने के बाद कहीं खुशी तो कहीं गम हो गया। PUBG  को खेलने वाले हजारों लोग थोड़ा मायूस हैं, लेकिन देशहित के लिए उन्हें PUBG  की कुर्बानी देने में कोई गुरेज नहीं है। कइयों ने दोस्तों के साथ आखिरी बार गेम खेल विदाई दी। तो वहीं गेमर्स ने PUBG    के विकल्प तलाश लिये हैं। गेमर्स की च्वाइस के हिसाब से टॉप 5 अनलाइन गेम हैं जो PUBG   की कमी को आसानी से दूर कर सकते हैं। 

loksabha election banner

 ये हैं Top 5 आनलाइन गेम

Fortnite

मोबाइल, पीसी, प्लेस्टेशन 4, एक्सबॉक्स वन और निनटेंडो स्विच पर उपलब्ध फोर्टनाइट दुनिया का सबसे बड़ा युद्ध-रोयाल खेल है। खेल के आधार में 100 खिलाड़ियों को एक युद्ध के मैदान में कूदना पड़ता है ताकि वह लड़ सकें और अंतिम खिलाड़ी जीत जाता है। सबसे बड़ा लाभ यह है कि PUBG मोबाइल से उल्ट यह स्मार्टफोन पर क्रॉस-प्लेटफॉर्म की सुविधा देता है।

Black Survival 

इस खेल में 20 मिनट तक जीवित रहने की लड़ाई होती है जिसमें 10 खिलाड़ी एक निर्जन द्वीप पर उतरते हैं और जीवित रहने के लिए लड़ते हैं। द्वीप को 22 क्षेत्रों में विभाजित किया गया है; यहां अस्पताल, वन, समुद्र तट है। जैसे-जैसे गम आगे बढ़ता है, ये स्थान प्रतिबंधित क्षेत्रों में बदल जाते हैं।  

Call of Duty

कई लोगों का पसंदीदा, कॉल ऑफ ड्यूटी का मोबाइल संस्करण केवल पिछले अक्टूबर में लॉन्च हुआ, और तब से यह PUBG को टक्कर दे रहा है। PUBG मोबाइल की तरह यहां भी 100 खिलाड़ी बंदूकों के साथ एक परिचित युद्ध के मैदान में कूदते हैं।

Battlelands Royale

यह गेम आईओएस और एंड्रॉइड पर खेला जा सकता है और अन्य बैटल रॉयल्स के समान फॉर्मूले पर काम करता है, लेकिन थोड़े से मोड़ के साथ। एक समय में कुल 32 खिलाड़ी रियल टाइम लड़ाइयों में भाग ले सकते हैं, जो 3-5 मिनट लंबे होते हैं।

Garena Free Fire

यह गेम iOS और Android पर मुफ्त में खेला जा सकता है, हालांकि, यह अभी भी PUBG जितना लोकप्रिय नहीं है। इसमें 10 मिनट के लंबे खेल होते हैं जहां खिलाड़ियों को एक दूरस्थ द्वीप पर जीवित रहने के लिए 49 खिलाड़ियों के खिलाफ लड़ना पड़ता है। यहां खिलाड़ी अपनी प्रारंभिक स्थिति चुनते हैंं, साथ ही हथियार और अन्य साजो-सामान लेने के लिए भी स्वतंत्र हैं।

जबरदस्त था पबजी का असर 

चीन के साथ सीमा विवाद के बाद देश की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले चीनी एप पर प्रतिबंध लगाने का क्रम जारी है। बुधवार को तीसरे राउंड में 118 एप प्रतिबंधित हुए। इसमें पबजी एप ऐसा था, जिसके प्रतिबंधित होने की चर्चा रही। ताजनगरी के अधिकांश एंड्रायड फोन यूज करने वाले युवाओं के मोबाइल में पबजी गेम डाउनलोड है। पबजी का लोगों पर ऐसा असर था कि लोग घंटों इस गेम को खेलने में लगे रहते थे। कइयों को तो गेम के चलते अपनी जान तक गंवानी पड़ी है। माता पिता में खुशी तो बच्चों में गमगेम के बैन होने से उन माता-पिता ने राहत की सांस ली है, जिनके बच्चे इसके आदी हो चुके थे। कमला नगर निवासी सीताराम माहेश्वरी ने बताया कि उनका छोटा बेटा घंटों मोबाइल पर पबजी खेलता था। कई बार उसे समझाया लेकिन वो नहीं माना। मोबाइल छीनने पर रोता था। अब गेम मे बैन होने से उसकी लत छूटेगी। राजपुर चुंगी निवासी मनोज सोलंकी ने बताया कि उनके छोटा भाई सुबह उठते ही मोबाइल पर पबजी खेलने लग जाता था। वो अधिकांश समय अकेले कमरे में गेम खेलते ही निकालता है। नींद में भी गेम के बारे में बोलता था। अब गेम बैन होने से उसकी स्थिति सही होगी। 

आखिरी बार तो खेल लें

पबजी के बैन होने की खबर मिलते ही लोगो ने सबसे पहले अपने मोबाइल में गेम खोलकर देखा। रात 10 बजे तक गेम चल रहा था। ऐसे में बहुत से लोगो ने अपने दोस्तों को मैसेज भेज अंतिम बार गेम खेलने की बात कही। सोशल मीडिया पर भी पबजी को श्रद्धांजलि देने के पोस्ट किए। इससे पहले टिकटॉक भी बैन हो चुका है। तब भी हजारों यूजर मायूस हुए थे।    


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.